मई,7,2024
spot_img

तुमको हमारी उमर लग जाए…पान-सुपारी-बजरी-हर्रे से बहनों ने मांगी भाई की लंबी उम्र की कामना

spot_img
spot_img
spot_img

मधुबनी, देशज टाइम्स ब्यूरो। कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर सोमवार को यम द्वितीया अर्थात भइया दूज का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान महिलाओं ने हरलाखी के इंडो नेपाल बोर्डर स्थित जमुनी नदी के पवित्र जल में स्नान की।

जहां लोगों का भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं इस अवसर पर बहनों ने सामा-चकेबा की प्रतिमाएं की जमकर खरीदारी की। इस दौरान बहनों ने स्नान करके सूर्यदेव को अर्घ्य देकर मां यमुना व उनके भाई यमराज से भाई को लंबी उम्र देने की कामना भी की। घर आकर भाई के पसंद का पकवान बनाया।

फिर उनकी बलाएं लेकर अपने हाथों से भोजन कराया। भाई ने बहन को उपहार देकर आशीर्वाद लिया। भाई को खिलाने के बाद बहनों ने जल ग्रहण की। ऐसी मान्यता है कि यम द्वितीया पर यमुना स्नान करके बहन भाई की बलाएं लेती हैं तब भाई को अकाल मृत्यु के भय से मुक्ति मिल जाती है।

यह भी पढ़ें:  Jhanjharpur Lok Sabha Seat @7May | पुल नहीं, वोट नहीं..., Jhanjharpur के मतदाताओं ने किया वोट बहिष्कार

इसी कारण जमुनी नदी में स्नान करने को अहले सुबह से स्नानार्थियों की भीड़ जुटने लगी। वहीं भइया दूज का पर्व होने के कारण मिठाई की दुकान पर सुबह से भीड़ लग गई। बहनों ने भाई की पसंद की मिठाइयाँ खरिदी। जबकि भाइयों ने बाजार से कपड़े, गहने व अन्य उपहार लिए। इससे बाजारों में काफी चहल-पहल रही।

बॉर्डर सील के कारण कई बहनें हुई मायूस

यह भी पढ़ें:  Cash-for-votes in Madhubani: लोकतंत्र शर्मसार | Voter को प्रलोभन देते BJP नेता सत्यनारायण अग्रवाल समेत 2 गिरफ्तार। Madhepur Police का Big Action

इधर, हरलाखी में भारत नेपाल बोर्डर सील के कारण कई बहनें अपने भाई का घर या फिर भाई अपने बहनों के घर जाने से वंचित रह गए। विदित हो कि भारत नेपाल के बीच रोटी-बेटी का रिश्ता सदियों से कायम है। चुंकी कोविड 19 के कारण करीब आठ महीने से इंडो नेपाल के बोर्डर सील है। जिस कारण भाई बहन के अटूट बंधन का यह त्योहार भैया दूज पर कई बहनें और भाई मायूस ही रह गए।

यह भी पढ़ें:  Voting LIVE Updates Jhanjharpur @7May | वोट बहिष्कार के बाद अब EVM Serial Number उल्टा करने पर हंगामा, रूका मतदान

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें