अप्रैल,30,2024
spot_img

Darbhanga के जाले लतराहा में 161 फीट ऊंचे 101 तल्ले में विराजे देवी देवता, 1 लाख से अधिक श्रद्धालु, झड़नी की लय पर बजरंगबली के जयकारों के बीच महावीरी झंडा ने मनमोहा

जयशिव जयशिव बजरंगबली के गंगनभेदी नारों के साथ सीतामढ़ी समेत अन्य दर्जनों गांवों से पहुंचा झंडा, पढ़िए Arun Kumar Pathak की यह रिपोर्ट...

spot_img
spot_img
spot_img

मुख्य बातें: जाले के लतराहा दोघरा महावीरी झंडा महोत्सव के पांच महावीरी झंडा का पूजा अर्चना करते श्रद्धालुओं की भीड़। जाले के लतराहा दोघरा झंडा महोत्सव स्थल पर सदर एसडीओ चंदुमा अत्रि एसडीपीओ अमित कुमार, सीओ राकेश कुमार व अन्य। महावीरी झंडा महोत्सव स्थल पर पुलिस निरीक्षक थानाध्यक्ष के साथ जिला से पहुंचे पुलिस पदाधिकारी। महावीरी झंडा महोत्सव में बांस के बने विशेष वाद्य यंत्र झड़नी के लय पर बजरंगबली के गुणगान गाते कलाकार।

जिला के सीमा पर आयोजित चर्चित जाले के लतराहा दोघरा महावविरी झंडा महोत्सव संपन्न, एक लाख से अधिक श्रद्धालु ने की महावीरी झंडा की पूजा अर्चना

अरूण कुमार पाठक जाले, देशज टाइम्स ब्यूरो। सीतामढ़ी दरभंगा जिला के सीमा पर आयोजित जिला ही नहीं राज्य का चर्चित लतराहा दोघरा महावीर झंडा महोत्सव मंगलवार को भारी पुलिसिया सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपन्न हो (Mahavira flag captivated in Jale Latraha) गया।

इस अवसर पर सदर अनुमंडलाधिकारी चंदमा अत्रि सदर एस डी पी ओ अमित कुमार मौजूद पुलिस पदाधिकारी को विधि व्यवस्था को लेकर प्रशासनिक एवम पुलिस पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

जाले थानाध्यक्ष प्रियंका कुमारी एवम अंचलाधिकारी राकेश कुमार बीपीआरओ रूपेश कुमार श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी आदि की ओर से महोत्सव स्थल समेत दो किलोमीटर के परिधि में चप्पे चप्पे पर दंडाधिकारी के साथ सशस्त्र पुलिस बल की तैनात किया गया था।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Gaya News | Railway Quarter में रेलकर्मी का मर्डर, लाश मिली नमक के बोरे में पैक, हौज में पड़ी लाश...शौक, शादी के किस्से हजार?

दोघरा के बेसिक स्कूल एवम बृजकिशोर आश्रम के मैदान में दंगारोधी वाहन अग्निशमन दस्ता वाहन महोत्सव स्थल के निकट  रैपिड एक्सन फोर्स की तैनात किया गया है। महोत्सव स्थल के चारों ओर की सड़क पगडंडी आदि से महोत्सव स्थल की ओर श्रद्धालुओं का महोत्सव स्थल पर अनवरत आने का सिलसिला जारी था।

जयशिव जयशिव बजरंगबली के गंगनभेदी नारों के साथ सीतामढ़ी जिला के बोखरा थाना क्षेत्र सहित दोघरा, लतराहा, चकमिल्की, एवम नगरडीह गांव से इस स्थल पर गाजे बाजे जूलुस के साथ महावीरी झंडा पहुंचा।

सबसे पहले दोघरा के गगनचुंबी 151 फीट ऊंचा महावीरी झंडा  पुरानी बाजार हाट के मुख्य सड़क के पुरव छोड़ अवस्थित झंडा महोत्सव के वेदी पर अध्यक्ष नागेंद्र यादव के नेतृत्व में महावीरी झंडा को रखा गया है।

वहीं लताराहा गांव से 161 फीट ऊंचा 101 तल्ले में विराजे विभिन्न देवी देवताओं की मूर्ति के साथ यहां के झंडा समिति के अध्यक्ष धीरेंद्र कुमार के नेतृत में सैकड़ों लोगों का जूलूस जै शिव जै शीव बजरंगबली की जयकारा के साथ झंडा स्थल पर पहुंचकर विधि विधान के साथ वैदिक मंत्रोचारण के साथ झंडा को स्थापित किया गया।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| हायाघाट MLA Ramchandra Prasad के साथ दुर्व्यहार, FIR !

वहीं, सीतामढ़ी जिला के बड़ी सौरिया गांव से गगनचुंबी महाबली झंडा सामाजिक कार्यकर्ता रामलाल कुशवाहा के नेतृत्व में झंडा स्थल पर पहुंचा, नगरडीह गांव से सैकड़ों की संख्या में जय शिव जय शिव के जगनभेदी नारा के साथ 51 फीट ऊंचा महावीर झंडा को लेकर उक्त झंडा को भी झंडा स्थल की वेदी  के बगल में स्थापित किया।

वहीं, चकमिल्की गांव से महावीरी झंडा पहुंचते हीं पूजा स्थल श्रद्धालुओं के भीड़ से भर गया। श्रद्धालुओं की भीड़ इतनी हुई की पंक्ति में खड़े गगनचुंबी पांच गांव से पहुंचे महावीरी झंडा को पक्ति में श्रद्धालुओं को दर्शन पूजन कराया गया।
सभी महावीरी झंडा के निचले तल्ले पर भगवान श्री सीताराम दरबार और महावीर बजरंग बली के आशीर्वाद मुद्रा में स्थापित प्रतिमा का पूजा-अर्चना को लेकर श्रद्धालु  पंक्तिबद्ध होकर पूजा-अर्चना की।
लतराहा एवम दोघरा के 161 और 151 तल्ला में बांस के बने महावीरी झंडा के सभी तल्लो 56 कोटी देवी देवताओं एवम विभिन्न भगवान का चित्र विराज था। श्रद्धालु की पूजा करने की लंबी कतार लगी हुई थी श्रद्धालु पंक्ति में अनवरत पूजा-अर्चना करते दिखे।
इस मौके पर विभिन्न गांवों के दो दर्जन से अधिक महावीरी झंडा झरनी दल अखाड़ा के खिलाड़ितो ने बांस के बने विशेष प्रकार के वाद्ययंत्र झड़नी की लय पर बजरंगबली के शौर्य गाथा के साथ उनके जीवनी जय हो जय के लय पर गाते एवम गोल वृताकार में

नाचते हुए एक दूसरे के झड़ने से समवेत स्वर निकालते हुए एक स्वर से निकले भक्ति गीत मनोरम दृश्य उपस्थित कर रहा था।

यह भी पढ़ें:  Madhya Pradesh News| Indore News| Surat News | लो इंदौर में भी Congress गयौ...Candidate अक्षय कांति ने Nomination के अंतिम दिन लिया नाम वापस, BJP में हुए शामिल, Congress के साथ फिर... सूरत कांड...
वहीं अन्य दर्जनाधिक गांवों के अखाड़ा से पहुंचे खिलाड़ी परम्परा गत हथियार लाठी भाला योगचाप गरंसा आदि का करतब दिखाते दिखे।
इस मौके पर स्थानीय विधायक सह पूर्व मंत्री जीवेश कुमार श्रद्धालुओं को मंगल कामना देते दिखे। इनके साथ मंडल अध्यक्ष बिपिन पाठक समेत भाजपा कार्यकर्ता दिखे।  दोनो जिला से पुलिस बल एवम पदाधिकारी विधि व्यवस्था सम्हालते दिखे।
इस मौके पर जदयू श्रम प्रकोष्ठ के प्रदेश महामंत्री वाली इमाम बेग चमचम नगर परिषद के अध्यक्ष पिंटू मेहता उपाध्यक्ष समेत बड़े संख्या नगर परिषद के नव निर्वाचित सदस्य आदि मौजूद दिखे।इस वर्ष श्रद्धालुओं की महोत्सव में अनुमानित एक लाख से अधिक की भागीदारी दिखी।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें