मई,1,2024
spot_img

Dial 112 In Bihar | बिहार में Retired Army संभालेंगे Dial 112 की Straying

spot_img
spot_img
spot_img

Dial 112 In Bihar | बिहार में Retired Army संभालेंगे Dial 112 की Straying जहां, बिहार पुलिस स्पेशल ऑग्ज़ीलियरी पुलिस यानि, सेना के रिटायर्ड जवानों से बिहार पुलिस की यह सेवा पूर्व से ली जा रही है। अब, इसी तर्ज पर डायल 112 के लिए भी Retired Army से सेवा लेने की तैयारी है जहां, Retired Army अब, Dial 112 की Driver सीट पर बैठे मिलेंगे।

Dial 112 In Bihar | बिहार में डायल 112 के लिए 3171 चालकों की भर्ती होगी

जहां, Feb 25, 2022 को ही जहां, 1255 ड्राइवर से सेवा (Retired Army Driver In Service Of Dial 112 In Bihar) लेने की बात कही गई थी जिन्हें प्रतिमाह ₹25000 वेतन और साल में एक बार वर्दी भत्ता के तौर पर ₹4000 देने पर सालाना करीब 38.15 करोड़ खर्च करने की तैयारी दिखी थी। मगर, ताजा मामला यह है, Bihar Police Driver Vacancy 2024 के तहत, बिहार में डायल 112 के लिए 3171 चालकों की भर्ती होगी। इसकी मंजूरी मिल गई है।

Dial 112 In Bihar | बिहार के सभी जिलों को पत्र

इसको लेकर वितंतु एवं तकनीकी सेवाओं के डीआईजी ने बिहार के सभी जिलों को पत्र लिखा है। जिसमें अपने-अपने जिलों में सेवानिवृत सैनिक चालकों का पता करने को कहा गया है। उनकी लिस्ट मिलते ही बहाली की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जिसके बाद सेवानिवृत सैनिक चालकों को डायल 112 के वाहनों को चलाने की जिम्मेदारी दे दी जाएगी। बिहार में डायल 112 की सेवा शुरू होने से आम नागरिकों को सुविधा हो रही है।बिहार पुलिस मुख्यालय ने भी सभी जिलों को लेटर भेजा है और संबंधित एसपी को उक्त जिले के सैनिक बोर्ड्स कार्यालय के पदाधिकारी से संपर्क करने को कहा है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News|Keoti News| बकाया पैसा मांगने पर भिड़ गए दो पक्ष, जमकर झड़प, 5 जख्मी, तीन DMCH रेफर

Dial 112 In Bihar | ERSS के तहत ड्राइवरों की भर्ती की जाएगी

जानकारी के अनुसार,बिहार में एक एक करके विभिन्न विभागों में खाली पड़े पदों पर बहाली को लेकर खबरे आ रही है। बिहार में इमेरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (ERSS) के तहत डायल 112 के वाहनों की स्टीयरिंग संभालने के लिए ड्राइवरों की भर्ती की जाएगी। यानि, इमेरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (ईआरएसएस) के तहत डायल 112 के वाहनों की स्टीयरिंग अब पूर्व सैनिक संभालेंगे। इनकी संख्या 3171 होगी। सभी जिलों में जरूरत के अनुसार सेवानिवृत सैनिक चालकों की मानदेय पर बहाली होगी।

Dial 112 In Bihar | गृह विभाग से स्वीकृति,डायल 112 के वाहनों को चलाने की जिम्मेदारी सेवानिवृत सैनिक

इसको लेकर गृह विभाग से स्वीकृति मिल चुकी है। वितंतु एवं तकनीकी सेवाओं के डीआईजी ने इसको लेकर सभी जिलों को लिखा है। अपने- अपने जिलों में वैसे सेवानिवृत सैनिक चालकों का पता करने को कहा गया है। उनकी लिस्ट मिलते ही बहाली की प्रक्रिया पूरी कर डायल 112 के वाहनों को चलाने की जिम्मेदारी सेवानिवृत सैनिक चालकों को मिल जाएगी। राज्य में डायल 112 की सेवा शुरू होने से आम नागरिकों को सहूलियत हो रही है। इससे पहले Bihar Panchayati Raj Vibhag Bharti 2024 के तहत 6570 पदों पर बंपर भर्ती की घोषणा की गई है। वहीं, अब बिहार में डायल 112 के लिए 3171 चालकों की बहाली की जानी है।

यह भी पढ़ें:  KK Pathak News| केके का कड़ा एक्शन, सभी जिलों के DEO और DPO के वेतन पर रोक

Dial 112 In Bihar | डायल 112 का पहला चरण सफलता पूर्वक कम्प्लीट

पुलिस मुख्यालय ने भागलपुर सहित सभी जिलों को पत्र लिखा है। संबंधित एसपी को जिले के सैनिक बोर्ड्स कार्यालय के पदाधिकारी से संपर्क करने को कहा है। एक जिला सैनिक बोर्ड्स के तहत कई जिले आते हैं। भागलपुर जिले के तहत भागलपुर, बांका, कटिहार, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा और सुपौल जिले आते हैं। दूसरे चरण में विस्तार होना है, जरूरत है चालकों की पूर्व सैनिक इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम के तहत डायल 112 का पहला चरण पूरा हो चुका है। उसमें मिली सफलता को देखते हुए इसका दूसरे चरण में विस्तार किया जा रहा है। पूर्व सैनिक इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम के तहत डायल 112 का पहला चरण सफलतापूर्वक कम्प्लीट हो चुका है। फर्स्ट स्टेज में मिली सफलता को देखते हुए इसका दूसरे चरण में विस्तार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Andhrathadi News | आज तक टोपी वाला आया नहीं...जमैला बाजार के हे जगन्नाथ...

Dial 112 In Bihar | यह सुविधा शहर से निकलकर प्रखंडों तक में उपलब्ध

अब यह सुविधा राज्य के शहरों से निकलकर प्रखंडों तक में उपलब्ध कराइ जाएगी। जिसके लिए काफी संख्या में कुशल वाहन चालकों की जरूरत है। इसी वजह से पूर्व सैनिक चालकों को इसके लिए उपयुक्त माना गया है। बिहार के सभी जिलों में जरूरत के अनुसार सेवानिवृत सैनिक चालकों की मानदेय पर नियुक्ति की जाएगी। जिसके लिए प्रदेश के गृह विभाग से मंजूरी भी मिल गई है। अब यह सुविधा शहर से निकलकर प्रखंडों तक में उपलब्ध करायी जाएगी। काफी संख्या में कुशल वाहन चालकों की जरूरत है। यही वजह है कि इसके लिए पूर्व सैनिक चालकों को इसके लिए उपयुक्त माना गया है। कानून का राज और विधि व्यवस्था के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ाने और जरूरत पड़ने पर समय पर राहत और सुरक्षा दिलाने के मकसद से राज्य के सभी जिलों में डायल 112 की सेवा शुरू की गयी है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें