मई,7,2024
spot_img

Weather Update: बिहार में बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट, समय से पहले ठंड की आशंका के बीच टर्फ लाइन से होगी भारी बरसात

spot_img
spot_img
spot_img

बिहार में मौसम का उतार-चढ़ाव बना हुआ है। पूरे राज्य में मानसून के जाने के बाद भी बारिश के हालात बने हुए हैं। मां दुर्गा के विसर्जन शोभायात्रा के दौरान गुरुवार को भागलपुर में जमकर हुई बारिश ने खलल डाल दिया। बहुत से मंदिरों से मां की प्रतिमा निकलने ही वाली थी कि अचानक मौसम में फिर से फेरबदल हुआ और लगातार गरज के साथ तेज बारिश होने लगी।

बारिश के कारण कई लोग भींगते हुए इधर उधर भागने लगे। उधर भागलपुर के दक्षिणी क्षेत्र में बारिश के कारण जगह जगह जल जमाव हो गया। जिससे आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। भोलानाथ पुल, मिरजानहाट सहित कई इलाकों में जलजमाव के कारण आम लोग परेशान रहे। आज सुबह हुई तेज से धूप लोग गर्मी महसूस कर रहे थे। लेकिन बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

वहीं, मौसम विभाग ने जानकारी दी है दक्षिणी पूर्वी हवा करीब 15 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी।  इससे बारिश होगी पश्चिम बंगाल से बने कम दबाव वाला क्षेत्र से अभी टर्फ लाइन गुजर रही है। इसके प्रभाव से बिहार समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें:  Raj Bhavan To All Universities Of Bihar| बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में मनमानी खत्म, Raj Bhavan का कड़ा फरमान, No मनमानी, No New Course

मौसम विभाग के मुताबिक अभी कुछ दिनों तक आसमान में बादल और दोनों छाए रहेंगे तथा पूर्वी और दक्षिणी हवा की वजह से बारिश भी होगी। कुछ इलाकों में बारिश के साथ  वज्रपात और मेघगर्जन का पूर्वानुमान किया गया है।  पोस्ट मानसून बारिश की वजह से तापमान में कमी आ गई है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार टर्फ लाइन के प्रभाव से राज्य में अभी भी बारिश की संभावना है।

बताया गया है कि समय से पहले ठंडक आ सकती है। मौसम के बदलाव से सेहत पर पड़ने वाले असर से बचने के लिए लोगों को सावधान रहना चाहिए। मौसम विज्ञान केंद्र ने वज्रपात और मेघ गर्जन से लोगों को सावधान रहने की अपील की है ताकि जानमाल के नुकसान से बचाव हो सके।  कहा गया है कि माध्यम के दर्जे के बारिश के दौरान वज्रपात की संभावना प्रबल होती है।  वह खतरनाक होता है। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर आने के लिए सावधान किया गया है।

यह भी पढ़ें:  Jhanjharpur Lok Sabha Seat @7May | पुल नहीं, वोट नहीं..., Jhanjharpur के मतदाताओं ने किया वोट बहिष्कार

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें