अप्रैल,29,2024
spot_img

Citizenship Amendment Act News | देश में किसी भी क्षण लागू हो जाएगा CAA…आ रहा Notification

पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों को तेजी से नागरिकता देने के लिए नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2019 (सीएए) का नोटिफिकेशन आज जारी किया जा सकता है। Lok Sabha elections से पहले BJP का बड़ा दांव, Congress बोली, सत्ता में आएंगें तो कर देंगे खल्लास। पढ़िए पूरी खबर

spot_img
spot_img
spot_img

Citizenship Amendment Act News | देश में किसी भी क्षण लागू हो जाएगा CAA…आ रहा Notification  नागरिकता कानून (CAA) को लागू करने को लेकर आज रात तक नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) अब भारत में लागू हो जाएगा। जानकारी के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्रालय सीएए नियमों को लागू करने की अधिसूचना आज जारी कर सकता है।


Citizenship Amendment Act News | पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों को

पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों को तेजी से नागरिकता देने के लिए नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए)  2019 में पास हुआ था। इसके पास होने के बाद देशभर में विरोश प्रदर्शन हुए थे। दिल्ली के शाहीन बाग आंदोलन ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा था।


Citizenship Amendment Act News | गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले माह ही कहा था

गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले माह ही कहा था कि सीएए को लागू करने के लिए नियमों की घोषणा जल्द होगी। तब उम्मीद थी कि लोकसभा चुनाव के ठीक पहले यह घोषणा होगी। ऐसे में यह वक्त आ गया है जहां CAA -2019 को लेकर राजनीति लंबे समय से गरमाई राजनीति में एक नया मोड़ आने वाला है।

यह भी पढ़ें:  Bihar News | Kishanganj Crime News| ये कैसी लापरवाही... चुनाव ड्यूटी से लौट रहे ASI की पिस्टल चोरी


Citizenship Amendment Act News | किसी भी क्षण गृह मंत्रालय CAA की अधिसूचना जारी कर सकता है।

जानकारी के अनुसार, किसी भी क्षण गृह मंत्रालय CAA की अधिसूचना जारी कर सकता है। पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों को तेजी से नागरिकता देने के लिए विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2019 (सीएए) के कार्यान्वयन के नियम लोकसभा चुनावों के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले जारी किए जाने की संभावना है। चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाती है। चुनाव का कार्यक्रम अगले पखवाड़े में घोषित किया जा सकता है।


Citizenship Amendment Act News | आदर्श आचार संहिता प्रभाव में आने से पहले सीएए के नियम जारी किये जा सकते हैं

आदर्श आचार संहिता प्रभाव में आने से पहले सीएए के नियम जारी किये जा सकते हैं। जब सीएए के नियम जारी हो जाएंगे, तो मोदी सरकार बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर, 2014 तक आए प्रताड़ित गैर-मुस्लिम प्रवासियों- हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाइयों – को भारतीय नागरिकता देना शुरू कर देगी।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News | पुरानी फिल्मों वाली शादी...No Helicopter, No Luxury Car...20 बैलगाड़ियों पर दुल्हे के साथ निकलीं 100 लोगों की बरात


Citizenship Amendment Act News | सीएए दिसंबर 2019 में पारित हुआ था। और इसे राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई

सीएए दिसंबर 2019 में पारित हुआ था। और इसे राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई। हालांकि, अभी तक कानून को लागू नहीं किया जा सका है और इसके क्रियान्वयन के लिए नियम जरूरी हैं। संसद द्वारा सीएए पारित होने के बाद देश के कुछ हिस्सों में बड़े स्तर पर प्रदर्शन हुए थे। प्रदर्शनों के दौरान और पुलिस कार्रवाई में सौ से अधिक लोगों की जान चली गई।


Citizenship Amendment Act News | गृह मंत्रालय ने आवेदकों की सुविधा के लिए एक पोर्टल तैयार किया है

गृह मंत्रालय ने आवेदकों की सुविधा के लिए एक पोर्टल तैयार किया है और पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। एक अधिकारी ने बताया कि आवेदकों को घोषित करना होगा कि वे किस वर्ष बिना यात्रा दस्तावेजों के भारत में आए थे। आवेदकों से कोई दस्तावेज नहीं मांगा जाएगा। कानून के अनुसार सीएए के तहत तीनों पड़ोसी देशों के बिना दस्तावेज वाले अल्पसंख्यकों को लाभ मिलेगा।


Citizenship Amendment Act News | भाजपा सरकार के CAA को लेकर कांग्रेस ने भी अपना रुख साफ कर दिया

वहीं, भाजपा सरकार के CAA को लेकर कांग्रेस ने भी अपना रुख साफ कर दिया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पवन खेड़ा का कहना है कि लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस सत्ता में आएगी और हम CAA को रद्द कर देंगे। उन्होंने कहा, ‘असम में बाहर से आए लोगों के वैध तरीके से निवास की अंतिम तारीख 1971 है, लेकिन सीएए इसे हटा देगा क्योंकि उसमें अंतिम तारीख 2014 होगी।

यह भी पढ़ें:  Delhi Congress Chief Lovely Resigns | आप नहीं पसंद...हाथ से छूटे लवली

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें