अप्रैल,29,2024
spot_img

बढ़ाया गया समर्थन मूल्य किसानों के लिए वरदान, खुशहाल होंगे किसान, समृद्ध होगा राष्ट्र : गिरिराज सिंह

spot_img
spot_img
spot_img
बेगूसराय। किसानों की आय में वृद्धि के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार बड़ी-बड़ी पहल कर रही है। अब एक बार फिर फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाया गया है। सरकार के इस निर्णय का केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने जोरदार स्वागत किया है।
गिरिराज सिंह ने गुरुवार को कहा है कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए मोदी सरकार ने एक और महत्वपूर्ण निर्णय है। खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के लिए विभिन्न खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में एक बार फिर बढ़ोतरी की गई है। बढ़ाया गया समर्थन मूल्य किसानों के लिए वरदान साबित होगा। समर्थन मूल्य में वृद्धि से किसान खुशहाल होंगे तो राष्ट्र भी समृद्ध होगा।
बढ़ाया गया समर्थन मूल्य किसानों के लिए वरदान, खुशहाल होंगे किसान, समृद्ध होगा राष्ट्र : गिरिराज सिंह
Increased support price is a boon for farmers said Giriraj Singh | Deshaj Times
उन्होंने बताया कि मक्का का समर्थन मूल्य 20 रुपया बढ़ाकर 1870 रुपये क्विंटल, सामान्य धान का 72 रुपया बढ़ाकर 1940 रुपये क्विंटल, अरहर का तीन सौ रुपया बढ़ाकर 63 सौ रुपये क्विंटल, मूंग का 79 रुपया बढ़ाकर 7275 रुपये क्विंटल, सूर्यमुखी बीज का 130 रुपया बढ़ाकर 6015 रुपये क्विंटल तथा पीला सोयाबीन का 70 रुपया बढ़ाकर 3950 रुपये क्विंटल कर दिया गया है।
इसके साथ ही तिल के समर्थन मूल्य में 452 रुपया बढ़ाकर 7307 रुपये क्विंटल, ज्वार में 118 रुपया बढ़ाकर 2738 रुपये क्विंटल, बाजरा में एक सौ रुपया बढ़ाकर 2250 रुपये क्विंटल, रागी में 82 रुपया बढ़ाकर 3377 रुपये क्विंटल, कपास में 211 रुपया बढ़ाकर 5726 रुपये क्विंटल, नाइजर सीड में 235 रुपया बढ़ाकर 6930 रुपये क्विंटल तथा मूंगफली 275 रुपया बढ़ाकर 5550 रुपये क्विंटल कर दिया गया है।
गिरिराज सिंह ने कहा है की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहेे हैं। फर्टिलाइजर के दाम कम किए, नए खाद कारखानों का निर्माण हो रहा है। किसान सम्मान योजना मील का पत्थर साबित हो रहा है। सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि करनेेे के साथ-साथ खरीद भी सुनिश्चित कर रही है।
increased support price is a boon for farmers said giriraj singh
increased support price is a boon for farmers said giriraj singh

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें