मई,10,2024
spot_img

Election Commission का BIG ACTION, 12 SP को पद से हटाया

spot_img
spot_img

देशज टाइम्स | Highlights -

spot_img

Election Commission का BIG ACTION मंगलवार को देखने को मिला है जहां बिहार के दो जिलों के डीएम और एसपी को आयोग ने बदल दिया है और उनसे काम नहीं लेने का फिलहाल आदेश दिया है वहीं झारखंड के 12 SP को पद से हटा दिया है। इतना ही नहीं, Election Commission ने झारखंड में पुलिस पदाधिकारियों के रिक्त पदों को भरने के निर्देश दिए हैं। इधर, Election Commission ने बड़ा एक्शन लेते हुए झारखंड के बारह एसपी को पद से हटा दिया है। इस कार्रवाई से पुलिस महकमा में हड़कंप है।

Election Commission | मगर खबर की शुरूआत वहां से जहां झारखंड हाई कोर्ट में

मगर खबर की शुरूआत वहां से जहां झारखंड हाई कोर्ट में जेपीएससी के द्वितीय बैच की सेवा संपुष्टि के लिए शिवेंद्र कुमार की ओर से दाखिल रिट याचिका दायर पर मंगलवार को सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान जस्टिस एसएन पाठक की खंडपीठ ने झारखंड सरकार को आदेश दिया है कि शिवेंद्र की सेवा छह सप्ताह के अंदर संपुष्ट करते हुए उन्हें सभी तरह का लाभ प्रदान करें।

Election Commission | झारखंड पब्लिक सर्विस नियुक्ति की सीबीआई ने भी की थी जांच

शिवेंद्र ने अपनी याचिका में गुहार लगाई थी कि जेपीएससी द्वितीय बैच के सभी अधिका रियों की सेवा संपुष्ट हो गई है। लेकिन उनकी सेवा संपुष्ट नहीं की गई है। शिवेंद्र की नियुक्ति वर्ष 2008 में डीएसपी के पद पर हुई थी। शिवेंद्र का अधिवक्ता राधा कृष्ण गुप्ता और पिंकी साव ने पक्ष रखा। वर्ष 2008 में द्वितीय जेपीएससी परीक्षा पास कर शिवेंद्र डीएसपी बने थे। बाद में द्वितीय झारखंड पब्लिक सर्विस नियुक्ति को सीबीआई की ओर से जांच किया गया था।

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur News | मुजफ्फरपुर में Surat Special Branch की बड़ी कार्रवाई, Pakistani Organization से जुड़े मो. अली को दबोचा, BJP Spokespersons को दी थी हत्या की धमकी

Election Commission | देवघर एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग पर कार्रवाई

जानकारी के अनुसार, केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने देवघर एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग पर कार्रवाई करते हुए राज्य सरकार से इन्हें हटाने का आदेश दिया है। चुनाव आयोग के द्वारा यह निर्णय गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे के द्वारा की गई लिखित शिकायत के बाद की गई है। देवघर एसपी को हटाए जाने का आदेश सरकार को भेज दिया गया है। साथ ही नये एसपी के लिए राज्य सरकार से पैनल मांगा है। नये एसपी पर निर्वाचन आयोग ही मुहर लगायेगा।

Election Commission | शिवदत्त शर्मा ने सांसद निशिकांत दुबे पर जसीडीह थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी थी

जानकारी के अनुसार, तीन मामलों में फरार चल रहे आरोपित शिवदत्त शर्मा ने 28 मार्च को सांसद निशिकांत दुबे पर जसीडीह थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी थी। इसकी शिकायत निर्वाचन आयोग तक पहुंची थी कि एक फरार आरोपित कैसे थाना पहुंच कर प्राथमिकी दर्ज करवा सकता है। एक दिव्यांग को भी जेल भेजने सहित कई अन्य आरोप देवघर एसपी पर हैं। इन शिकायतों को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने यह कदम उठाया है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News|Babubarahi News| बाबूबरही फाइनेंस के CRO Santosh Mandal का कहीं पता नहीं, कलेक्शन के लिए निकले, लावारिस हालत में मिली बाइक

Election Commission | चार पुलिस पदाधिकारियों के रिक्त पदों को भरने का निर्देश

केन्द्रीय चुनाव आयोग ने झारखंड के चार पुलिस पदाधिकारियों के रिक्त पदों को भरने का निर्देश दिया है। इसके लेकर चुनाव आयोग ने पत्र भी जारी किया है। जारी पत्र में देवघर एसपी, रांची ग्रामीण एसपी, पलामू डीआईजी और दुमका आईजी को बदलने को कहा है। इनकी जगहाें पर कौन लाए जायेंगे उसके नाम भी मांगे हैं।

Election Commission | निर्वाचन आयोग ने कड़ा कदम उठाते हुए

तीन मामलों में फरार चल रहे आरोपित शिवदत्त शर्मा ने 28 मार्च को सांसद निशिकांत दुबे सहित नौ लोगों पर जसीडीह थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी थी। इसकी शिकायत निर्वाचन आयोग तक पहुंची थी कि एक फरार आरोपित कैसे थाना पहुंच कर प्राथमिकी दर्ज करा सकता है। एक दिव्यांग को भी जेल भेजने सहित कई अन्य आरोप देवघर एसपी पर हैं। इन शिकायतों को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने कड़ा कदम उठाते हुए देवघर एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग को पद से हटा दिया। साथ अन्य खाली पर पर नियुक्ति के लिए पैनल मांगा है।

Election Commission | लोकसभा चुनाव से पहले लगातार अलग-अलग राज्यों में कार्रवाई

लोकसभा चुनाव से पहले लगातार अलग-अलग राज्यों में कार्रवाई की जा रही है। ऐसे में झारखंड में EC ने बड़ा एक्शन लिया है। लोकसभा चुनाव से पहले बड़ी कार्रवाई करते हुए चुनाव आयोग ने देवघर SP अजीत पीटर डुंगडुंग को उनके पद से हटा दिया है। साथ ही रांची जिला के ग्रामीण एसपी पलामू के डीआइजी और दुमका के आइजी के रिक्त पदों को भरने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News|Babubarahi News| बाबूबरही फाइनेंस के CRO Santosh Mandal का कहीं पता नहीं, कलेक्शन के लिए निकले, लावारिस हालत में मिली बाइक

Election Commission | 12 एसपी को उनके पद से हटा दिया

आयोग ने इन सभी पदों पर पदस्थापन के लिए राज्य सरकार को पैनल उपलब्ध कराने को कहा है। जानकारी के मुताबिक देवघर SP को हटाए जाने का आदेश सरकार को भेज दिया गया है। इसके अलावा भारतीय निर्वाचन आयोग ने 5 राज्यों के 8 DM के साथ झारखंड के देवघर सहित 12 एसपी को उनके पद से हटा दिया है।

Election Commission | दुमका के आईजी, पलामू डीआईजी, रांची ग्रामीण एसपी, देवघर एसपी के पदों को भरने का निर्देश

इसके साथ ही आयोग ने दुमका के आईजी, पलामू डीआईजी, रांची ग्रामीण एसपी, देवघर एसपी के पदों को भरने का निर्देश दिया है। इन पदों को भरने के लिए आयोग ने पैनल मांगा है। बता दें कि इन पदों को भरने के लिए राज्य सरकार से आयोग की तरफ से पैनल मांगा गया है। पैनल में भेजे जाने वाले नामों पर खाली हुए पदों पर निर्वाचन आयोग ही अपना अंतिम मुहर लगाएगा।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें