मई,6,2024
spot_img

#EarthquakeNews : मिजोरम में लगातार चौथे दिन भूकंप से दहशत, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.1

spot_img
spot_img
spot_img

आइजोल,देशज न्यूज। मिजोरम में पिछले नौ घंटे के दौरान 4.1 व 3.2 तीव्रता के भूकंप महसूस किए गए हैं। वहीं पिछले 21 जून से प्रतिदिन भूकंप आ रहे हैं। भूकंप की तीव्रता 22 जून को सबसे अधिक 5.5 (रिक्टर स्केल पर) दर्ज हुई।

बुधवार सुबह चामफाई से 31 किमी दूर साउथ साउथ वेस्ट में सुबह 08 बजकर 02 मिनट 36 सेकेंड पर 4.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के चलते कहीं से किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

भूकंप का झटका महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के चलते लोगों में दहशत फैल गई। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र मिजोरम के चम्फाई से 31 किमी दूर साउथ साउथ वेस्ट में जमीन में 10 किमी नीचे बताया गया है। भूकंप का एपीक सेंटर 23.18 उत्तरी अक्षांश तथा 93.25 पूर्वी देशांत्तर पर स्थित था।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News@May5 : खेत में फंसी Tejashwi Yadav की Car! लड़खड़ाते निकले बाहर

वहीं मंगलवार मध्य रात्रि को 11 बजकर 03 मिनट 48 सेकेंड पर चम्फाई से 70 किमी दूर साउथ साउथ ईस्ट में जमीन के अंदर 10 किमी नीचे 3.2 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। भूकंप का एपीक सेंटर 22.89 उत्तरी अक्षांश तथा 93.64 पूर्वी देशांत्तर पर स्थित था।

मंगलवार देर शाम 07 बजकर 17 मिनट 37 सेकेंड पर 3.7 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र मिजोरम के सेरचीप जिला के थेनज्वाल शहर से 39 किमी दूर साउथ ईस्ट में जमीन में 25 किमी नीचे था। भूकंप का एपीक सेंटर 23.01 उत्तरी अक्षांश तथा 93.03 पूर्वी देशांत्तर पर स्थित था।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News@May5 : खेत में फंसी Tejashwi Yadav की Car! लड़खड़ाते निकले बाहर

मिरजोम में लगातार चौथे दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। 21 जून को 5.1 व 22 जून को 5.5 तीव्रता का भूकंप आया था। 22 जून को आए भूकंप की वजह से राजधानी आइजोल में कुछ मकानों को नुकसान हुआ था, जिसके चलते लोगों में दहशत उत्पन्न हो गई थी। एक चर्च के अंदर काफी नुकसान हुआ था, जबकि कई मकानों की दीवारों में दरार पड़ गई थी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News@May5 : खेत में फंसी Tejashwi Yadav की Car! लड़खड़ाते निकले बाहर

राज्य में लगातार आ रहे भूकंप के झटकों से लोगों में डर का माहौल है। लोग यह मान रहे हैं कि कही बड़े भूकंप की यह कोई चेतावनी तो नहीं है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें