मई,10,2024
spot_img

Sabarmati-Agra Train Accident | ब्रेक नहीं आया काम, साबरमती-आगरा सुपरफास्ट जाकर टकराई, दुर्घटनाग्रस्त, इंजन-चार कोच पटरी से उतरे

spot_img
spot_img
spot_img

Sabarmati-Agra Train Accident | ब्रेक नहीं आया काम, साबरमती-आगरा सुपरफास्ट जाकर टकराई, दुर्घटनाग्रस्त। इंजन-चार कोच पटरी से उतरे जहां राजस्थान के अजमेर में बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है। इस हादसे में कई यात्रियों को चोटें आई हैं।

Sabarmati-Agra Train Accident |साबरमती-आगरा सुपरफास्ट की मालगाड़ी से हुई भीषण टक्कर

ये हादसा अजमेर के मदार रेलवे स्टेशन पर रात 1.04 बजे हुआ, जब साबरमती-आगरा कैंट सुपरफास्ट एक्सप्रेस की टक्कर मालगाड़ी से हो गई। इस टक्कर में साबरमती-आगरा सुपरफास्ट की चार बोगियां पटरी उतर गई।

Sabarmati-Agra Train Accident | इमरजेंसी ब्रेक भी लगाया, लेकिन वह टक्कर को रोक नहीं पाया

अधिकारियों के मुताबिक, लोको पायलट ने ट्रेन को रोकने के लिए इमरजेंसी ब्रेक भी लगाया, लेकिन वह टक्कर को रोक नहीं पाया। अधिकारियों ने बताया, मालगाड़ी से टक्कर की वजह से इंजन समेत जनरल कोच की चार बोगियां पटरी से उतर गईं। हादसे की जानकारी मिलते ही राहत-बचाव की टीम मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल ले जाया गया।

Sabarmati-Agra Train Accident | यात्री सो रहे थे, जोरदार आवाज और फिर सामने हादसा

जानकारी मिलते ही राहत-बचाव की टीम मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल ले जाया गया। इस घटना में किसी के मारे जाने की खबर नहीं है। कुछ यात्रियों ने बताया है कि उन्हें चोटें आई हैं। घायलों को इलाज के लिए अजमेर स्टेशन ले जाया गया है। यात्रियों ने बताया कि वे सो रहे थे तभी उन्होंने अचानक एक जोरदार आवाज सुनी। इसके बाद बोगियां पटरी से उतर गईं।

Sabarmati-Agra Train Accident | कोई जनहानि नहीं

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, लोको पायलट ने ट्रेन को रोकने के लिए इमरजेंसी ब्रेक भी लगाया, लेकिन वह टक्कर को रोक नहीं पाया।अजमेर के मदार स्टेशन के नजदीक सुपरफास्ट साबरमती-आगरा कैंट एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या 12548) के इंजन और चार कोच रविवार रात करीब एक बजे पटरी से उतर गए। इस समय यात्री गहरी नींद में सो रहे थे। अचानक धमाका हुआ तो यात्री दहशत में आ गए। गनीमत रही कि कोई जनहानि नहीं हुई है। हादसे के बाद छह ट्रेनें रद्द की गई हैं और दो का रूट बदला गया है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Bisfi News| बगीचे की पेड़ में फांसी पर लटकी मिलीं 9वीं की छात्रा की लाश, कहीं...हत्या तो नहींं!

Sabarmati-Agra Train Accident | हेल्पलाइन नंबर 0145-2429642 जारी

एडीआरएम बलदेवराम ने बताया कि हादसे के कारण की अभी जानकारी सामने नहीं आई है। अजमेर के मदार में होम सिग्नल के पास साबरमती रविवार रात एक बजकर चार मिनट पर डिरेल हुई। इस कारण इंजन और चार जनरल कोच पटरी से उतर गए। रेलवे ने अजमेर जंक्शन पर हेल्प डेस्क बनाया है। हेल्पलाइन नंबर 0145-2429642 जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Patna News| पटना के रेस्टोरेंट में फिर लगी भीषण आग

Sabarmati-Agra Train Accident | ट्रेनों के परिचालन पर

हादसे के बाद गाड़ी संख्या 12065 अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला, गाड़ी संख्या 22987 अजमेर-आगरा फोर्ट, गाड़ी संख्या 09605 अजमेर-गंगापुर सिटी, गाड़ी संख्या 09639 अजमेर-रेवाडी, गाड़ी संख्या 19735 जयपुर-मारवाड़ और गाड़ी संख्या 19736 मारवाड़-जयपुर को 18 मार्च के लिए रद किया गया है। जबकि, गाड़ी संख्या 12915 साबरमती-दिल्ली रेल सेवा परिवर्तित मार्ग वाया दोराई-मदार (अजमेर को छोड़कर), गाड़ी संख्या 17020, हैदराबाद-हिसार रेल सेवा परिवर्तित मार्ग वाया आदर्श नगर-मदार (अजमेर को छोड़कर) का मार्ग परिवर्तित किया गया है।

Sabarmati-Agra Train Accident | संभवत: मालगाड़ी से कुछ हुआ है

एडीआरएम बलदेवराम ने बताया कि ट्रेन अहमदाबाद के साबरमती से राइट टाइम निकली थी। संभवत: मालगाड़ी से कुछ हुआ है। लेकिन अभी कारण सामने नहीं आया है। जिस ट्रैक पर एक्सप्रेस ट्रेन डिरेल हुई है, बगल के ट्रैक पर मालगाड़ी थी। यात्रियों को अजमेर रेलवे स्टेशन भेजा गया है। इस हादसे में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

Sabarmati-Agra Train Accident | अजमेर के पास मदार में होम सिग्नल के पास गाड़ी संख्या 12548

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार रात 1:04 बजे अजमेर के पास मदार में होम सिग्नल के पास गाड़ी संख्या 12548 साबरमती-आगरा कैंट का अवपथन (डिरेलमेंट) हुआ, जिसके कारण इंजन और चार जनरल कोच पटरी से उतर गए। रेलवे की ओर से त्वरित कार्रवाई करते हुए रेलवे अधिकारी व कर्मचारियों ने ट्रैक रेस्टोरेशन का कार्य प्रारंभ किया। ट्रैक रेस्टोरेशन का कार्य किया जा रहा है। डाउन लाइन को फिट दे दिया गया है। इस पर रेल संचालन प्रारंभ कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें:  Bihar News|Katihar Crime News| पेट्रोल पंप मालिक को घेरा, रॉड से पीटा, डेढ़ लाख कैश लूटकर अपराधी फरार

Sabarmati-Agra Train Accident | मालगाड़ी समानांतर ट्रैक पर आ रही थी

प्रारंभिक पड़ताल में पता चला है कि ट्रेन के पायलट को सामने से आ रही मालगाड़ी को लेकर संशय हुआ और उसने इमरजेंसी ब्रेक लगा दिए। जबकि मालगाड़ी समानांतर ट्रैक पर आ रही थी। ऐसे में ट्रेन बेपटरी हो गई और चार कोच व इंजन पटरी से उतर गए। आगरा कैंट के पीछे ही राजधानी एक्सप्रेस आ रही थी, जिसे हादसे का पता चलते ही रोक लिया गया। अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें