मई,1,2024
spot_img

तटबंध पर शरण लेने को मजबूर हायाघाट के लोग, चारों ओर पानी, घर-सड़क में चल रहा नाव

spot_img
spot_img
spot_img

दरभंंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। लगातार हुई भारी बारिश के बाद नदियों के जलस्तर में बेतहाशा हो रही वृद्धि से जिले के आठ प्रखंडों के करीब  107 पंचायत बाढ़ग्रस्त हैं।

 

हायाघाट प्रखंड में करेह व बागमती नदियों के जलस्तर में वृद्धि होने से तीन पंचायतों बिलासपुर, रूस्तमपुर व मल्लहिपट्टी दक्षिणी पंचायत की आबादी का जनजीवन पूर्णरूपेण अस्त-व्यस्त है। चारों ओर पानी से घिरे घर व सड़क पर बाढ़ का पानी आ जाने के कारण लोगों के आवागमन का एकमात्र साधन नाव ही बचा है। Badh se beghar huye।तटबंध पर शरण लेने को मजबूर हायाघाट के लोग, चारों ओर पानी, घर-सड़क में चल रहा नाव साथ ही जिन लोगों के घरोंं मेंं बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है वैसे लोगों ने अपना घर-बार छोड़ तटबंध पर शरण ले रखी है। पिछले दिनों हुई भारी बारिश तथा बराज से छोड़े गए पानी के कहर से हायाघाट प्रखंड के फिलहाल उक्त तीनो पंचायतों के तकरीबन 18 से 19 वार्ड जलमग्न हो गए हैं।Badh se beghar huye।

 

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Khutauna News | फांसी के फंदे पर झूल गई 20 साल की विवाहिता, Murder और Suicide..गुत्थी सुलझाने में जुटी पुलिस

जहा के स्थानीय वाशिन्दों ने गांव से निकलकर सिरनियाँ तटबंध पर शरण ले रखी है। इस बाबत तटबंध पर शरण लिये हुए विस्थापितों का कहना है कि गांवों में बाढ़ का पानी आ जाने के कारण हमलोग अपने परिवार के साथ यहां रह रहे हैं। अचानक पानी आ जाने के कारण अनाज सहित सारा सामान बाढ़ की भेंट चढ़ गया।Badh se beghar huye।तटबंध पर शरण लेने को मजबूर हायाघाट के लोग, चारों ओर पानी, घर-सड़क में चल रहा नाव मजबूरीवश यहां रहने के लिए विवश हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि फिलहाल सरकार की तरफ से हम लोगों के लिए खाने की व्यवस्था की गई हैै।Badh se beghar huye।

यह भी पढ़ें:  KK Pathak News| केके का कड़ा एक्शन, सभी जिलों के DEO और DPO के वेतन पर रोक

प्रशासनिक जानकारी के अनुसार, प्रखंड की बिलासपुर, रुस्तमपुर तथा मल्हिपट्टी दक्षिणी पंचायतें सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। वहां के लोगों को गांव से सुरक्षित स्थानों पर लाया गया है। इनके लिए सरकारी स्तर पर सारी व्यवस्था की जा रही है। साथ ही सभी बाढ़ पीड़ितों के बीच अबतक 1030 पॉलीथिन शीट उपलब्ध कराए जाने के साथ-साथ तीन जगहों पर सामुदायिक रसोई चलाकर भोजन कराए जाने की बात उन्होंने बताई है।Badh se beghar huye।

विस्थापितों के शुुद्ध पेयजल के लिए पांच जगहों पर चापाकल गड़वाने व तीन मेडिकल टीमों के दिन-रात कार्यरत रहने से लोग थोड़ी आफियत में है। इसके अलावे बाढ़ पीड़ितों के लिए अभी 31 सरकारी नाव उपलब्ध होने की जानकारी प्रशासन की ओर से दी जा रही है।कल सोमवार की शाम आठ और नावें रजिस्ट्रेशन के लिए आयी थीं, जिनके शीघ्र उपलब्ध हो जाने की संभावना है।Badh se beghar huye।

यह भी पढ़ें:  KK Pathak News| Bihar Education Department News| लू से शिक्षक की मौत, केके पाठक समेत कई अधिकारियों पर परिवाद

 

सरकार के निर्देशानुसार बाढ़ प्रभावित लोगों को 6 हजार की राशि का भुगतान किया जाना है। इस संदर्भ में अपेक्षित पहल किए जाने की बात भी उन्होंने बताई है। Badh se beghar huye।तटबंध पर शरण लेने को मजबूर हायाघाट के लोग, चारों ओर पानी, घर-सड़क में चल रहा नाव

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें