मई,6,2024
spot_img

बिरौल एसडीओ ब्रजकिशोर लाल से मिले सांसद गोपालजी ठाकुर, कहा, लाभार्थियों तक हर हाल में पहुंचे आयुष्मान भारत का लाभ, अन्य योजनाओं को भी धरातल पर उतारने की पहल

spot_img
spot_img
spot_img

बिरौल देशज टाइम्स ब्यूरो। दरभंगा सासंद गोपाल जी ठाकुर ने मंगलवार को  अनुमंडल पदाधिकारी ब्रज किशोर लाल के साथ आयुष्मान भारत योजना को लेकर समीक्षा बैठक करते हुए सभी लाभार्थियों तक इसका लाभ पहुंचाने पर जोर दिया। सासंद ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं प्रधानमंत्री आवास, आयुष्मान, सिंचाई, किसान सम्मान निधि, पेंशन योजना, डिजिटल ग्राम योजना, स्वच्छता मिशन के तहत शौचालय, उज्ज्वला योजना, सुकन्या समृद्धि आदि की भी समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि इन सभी महत्वाकांक्षी योजनाओं से आम व गरीब लोग लाभन्वित हो रहे है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश आत्मनिर्भर बनेगा, जिसके केंद्र बिंदु में गांव, गरीब, किसान, नौजवान और महिला रहेंगे। सांसद श्री ठाकुर ने पत्रकारों से कहा कि बचे हुए सभी लाभार्थी को गोल्डन कार्ड जल्द से जल्द मिले, इसके लिए दोनों स्थानों पर उचित दिशा निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि ई-कार्ड मिल जाने के बाद जिले के कुल 20 सरकारी और 14 निजी अस्पतालों में गरीब लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा दिया जा रहा है जिससे 50 करोड़ से अधिक लोगो लाभन्वित होंगे। 5 लाख की राशि में सभी जांच, दवा, अस्पताल में भर्ती के खर्च आदि भी शामिल है।उन्होंने अपील करते हुए कहा कि 17 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित आयुष्मान भारत पखवाड़ा में पंचायत के अंतर्गत चिन्हित स्थल व आरटीपीएस केंद्र पर जाकर हितग्राही अपना गोल्डेन कार्ड अवश्य बनाएं, साथ में प्रधानमंत्री जी द्वारा निर्गत हितग्राही पत्र या राशन कार्ड एवं फोटोयुक्त पहचान पत्र (आधार कार्ड या अन्य) भी जरूर रखें।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Darbhanga Lok Sabha Elections News| चलो दरभंगा में वोट पड़ गए...दिखा चेहरे पर सुकून...दिल में खुशी

वहीं आयुष्मान पखवाड़ा के उपरांत भी लाभार्थी नजदीकी वसुधा केंद्र(सीएससी) पर जाकर भी अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं।श्री ठाकुर ने विशेष जोर देते हुए कहा कि आयुष्मान भारत पखवाड़ा को सफल बनाने व शत प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति हेतु  डॉक्टरों, एएनएम आशा सहित आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका, पंचायत सचिव, न्याय मित्र, आवास सहायक, किसान मित्र, रोजगार सेवक आदि को भी इस कार्य में लगाने की आवश्यकता है ताकि सभी लाभार्थी को गोल्डन कार्ड प्राप्त हो सकें।

सांसद ने कहा कि पात्र लाभार्थियों की सूची प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) को उपलब्ध कराया जा चुका है और बीडीओ के माध्यम से पंचायती राज प्रतिनिधि, जीविका एवं वार्ड सदस्य तक भी सूची उपलब्ध करायी गई है। वहीं पात्र लाभार्थी अपनी पात्रता की जानकारी www.biswass.bihar.gov.in वेबसाइट से भी ले सकते है।बिरौल एसडीओ ब्रजकिशोर लाल से मिले सांसद गोपालजी ठाकुर, कहा, लाभार्थियों तक हर हाल में पहुंचे आयुष्मान भारत का लाभ, अन्य योजनाओं को भी धरातल पर उतारने की पहल

फोटो कैप्शन : एसडीओ ब्रजकिशोर लाल के साथ समीक्षा करते सासंद गोपाल जी ठाकुर।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें