मई,4,2024
spot_img

बिहार के सभी सरकारी स्कूलों के बच्चे अब धोएंगें हाथ…बड़ा फरमान…सभी DEO को मिली जिम्मेदारी

spot_img
spot_img
spot_img

बिहार के स्कूलों में बच्चों की तरक्की के लिए सरकार कई नए बदलाव करने जा रही है। बिहार के सरकारी स्कूलों में पहली से दसवीं तक की कक्षा में कृषि की पढ़ाई के लिए जहां पाठ्यक्रम तैयार करने की जिम्मेदारी बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर (भागलपुर), राजेंद्र केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा (समस्तीपुर), पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (पटना), एससीईआरटी, जिला शिक्षा पदाधिकारी भागलपुर के अलावे कृषि विज्ञान केंद्र को कार्यक्रम समन्वयक और एससीईआरटी (राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद) के निदेशक को सौंपी गई है।

वहीं, अब बिहार के स्कूलों में हाथ धुलाई दिवस मनाया जाएगा। 15 अक्टूबर को पूरे बिहार में हाथ धुलाई दिवस का आयोजन होने जा रहा है। इसको लेकर सभी जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को सरकार की ओर से पत्र जारी कर दिया गया है। पढ़िए पूरी खबर

जानकारी के अनुसार,पंद्रह अक्टूबर को पूरे बिहार में इस नए दिवस का आयोजन स्कूलों में होगा जहां हाथ धुलाई दिवसक के मौके पर स्कूलों में बच्चों के धुलवाए जाएंगें। साथ ही, हाथ धुलाई के लिए शपथ भी दिलवायी जाएगी। इसका मकसद बच्चों में बीमारियों से लड़ने का जज्बा पैदा करना और उन्हें स्वस्थ रहने के लिए हिदायत के साथ उनमें जागरूकता लाना है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| वर्ष 2024-25 का पंचाग...| कब लगेंगे सौराठ सभा, कितने उपनयन-विवाह-द्विरागनन-मुंडन-गृहप्रवेश के दिन....दरभंगा में लगा पंडित सभा, शुभ तारीखों का एलान

अन्तर्राष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस पर बच्चों में जागरूकता के लिए इस अभियान की शुरूआत की जा रही है। इसमें बच्चों को साबुन से हाथ धोने के लिए संकल्पित भी किया जाएगा। उनमें जागरूकता भी लाई जाएगी। इसके लिए सभी जिलों में इस दिवस के विभिन्न गतिविधियों पर आधारित पोस्टर, बैनर तैयार कर भेजे जा रहे हैं। इसे पत्र के साथ संलग्न कर भेजा जा रहा है। इसे अपने स्तर से व्हाट्सएप समूहों पर प्रसारित किया जाए।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक ने सभी जिले के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को पत्र लिखकर कहा है कि बच्चों में अक्सर देखा जाता है कि कई संक्रमण हो जाते हैं। कई प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए सरकार ने यह तय किया है कि अब बच्चों को हाथ धोने की आदत डालने के लिए उन्हें इस दिवस के मायने समझाएं जाएं साथ ही उन्हें इस बात के लिए प्रेरित किया जाए कि हाथों की धुलाई बेहद आवश्यक है।

यह भी पढ़ें:  Vande Bharat Express Train | Jaynagar और Muzaffarpur से दिल्ली दौड़ेंगी Vande Bharat Express, दरभंगा के हिस्से में...?

बच्चों को उचित हाथ धुलाई की जानकारी की कमी के कारण बच्चे सक्रमण वाली बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं। इस अभियान के तहत विद्यालयों की अहम भूमिका है। 15 अक्टूबर (शनिवार) को बच्चों का हाथ धुलवाया जाए और हाथ धुलाई की शपथ दिलवायी जाए।

इससे पहले पिछले कुछ साल पूर्व वर्ष 2014 में मध्यप्रदेश सरकार ने भी ऐसा ही आयोजन किया था। जहां बीस लाख बच्चों ने स्कूलों में हाथ धोकर विश्व रिकार्ड बनाने की ठानी थी।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें