मई,4,2024
spot_img

Bihar Board Exam | Career News | मैट्रिक परीक्षा में जूता-मोजा पहनने पर लगी रोक, आधा घंटा पहले हो जाएगा यह काम

spot_img
spot_img
spot_img

Bihar Board Exam| मैट्रिक परीक्षा में जूता-मोजा पहनने पर रोक लग गई है। साथ ही, आधा घंटा पहले यह काम भी हो जाएगा। इंटर परीक्षा के दौरान जिन दिक्कतों का सामना करना पड़ा उससे निजात की पूरी तैयारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कर ली है।

Bihar Board Exam | इसबार मैट्रिक परीक्षा की तैयारी बड़े पैमाने पर चल रही है

इसके साथ ही इसबार मैट्रिक परीक्षा की तैयारी बड़े पैमाने पर चल रही है। इससे पहले भी वर्ष 2018 में भी बिहार बोर्ड ने यही फरमान जारी किया था। जहां मेडिकल परीक्षा की तरह मैट्रिक की परीक्षा में भी परीक्षार्थी केंद्रों पर जूता-मोजा पहन कर नहीं जा सकेे थे।

Bihar Board Exam | इसबार मैट्रिक परीक्षा में सोलह लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं

इस बार बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में करीब सोलह लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। परीक्षा के लिए 1585 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। बिहार बोर्ड ने बताया है कि पहली पाली की परीक्षा 9:30 बजे से होगी। इसके लिए नौ बजे तक ही एंट्री दी जाएगी। इसके बाद गेट बंद कर दिया जाएगा। यानि, आधा घंटा पहले ही गेट बंद हो जाएंगें। इसी तरह दूसरी पाली के लिए भी निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | Ghanshyampur News | पहले FACEBOOK पर प्यार, छोड़ गईं घर-बार...चली साजन के द्वार...रचाई भागकर मंदिर में शादी... Madhubani का दुल्हा, Darbhanga की दुल्हन...आशीर्वाद में एक SHARE ↗️, दो LIKE ♥️

Bihar Board Exam | आधा घंटा पहले गेट हो जाएगा बंद

परीक्षा 15 से 23 फरवरी तक आयोजित की होगी। इंटर परीक्षा की तरह मैट्रिक परीक्षा में भी परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर आधा घंटा पहले प्रवेश करना होगा। वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा दो बजे से शुरू होगी, जिसके लिए प्रवेश 1.30 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा केंद्र का गेट अब परीक्षा शुरू होने के एक घंटा पहले ही खोल दिया जाएगा। सभी परीक्षार्थियों को जांच के बाद केंद्र के अंदर प्रवेश दिया जाएगा।

Bihar Board Exam | सूची सभी जिलों को भेज दी गयी है

मैट्रिक वार्षिक परीक्षा-2023 में परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की रौल कोडवार, विषयवार, पालीवार सूची सभी जिलों को भेज दी गयी है। डाटायुक्त उत्तरपुस्तिकाओं और ओएमआर उत्तर पत्रकों को भी को जिलों को उपलब्ध करा दिया गया है। मैट्रिक में परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहन कर जाने पर रोक रहेगी। जूता-मोजा पहन कर आने पर परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| वर्ष 2024-25 का पंचाग...| कब लगेंगे सौराठ सभा, कितने उपनयन-विवाह-द्विरागनन-मुंडन-गृहप्रवेश के दिन....दरभंगा में लगा पंडित सभा, शुभ तारीखों का एलान

Bihar Board Exam | प्रवेश पर विशेष रहेगा फोकस

वहीं, इस परीक्षा में प्रवेश को लेकर यह व्यवस्था को लागू करने के लिए सभी जिला मजिस्ट्रेट, दंडाधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी व अन्य लोगों को जानकारी दे दी गयी है। इसके साथ कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश भी दिये गये हैं।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें