अप्रैल,30,2024
spot_img

दरभंगा में अभी और बढ़ेंगे कोरोना टीकाकरण केंद्र, टीकाकरण कार्य की गति में तेजी लाने का मिला टास्क, डीएम डॉ.त्यागराजन एसएम ने कहा-एक जुलाई से लक्ष्य के अनुसार करें टीकाकरण कार्य

spot_img
spot_img
spot_img

दरभंगा। समाहरणालय अवस्थित अंबेडकर सभागार में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम की अध्यक्षता में कोरोना महामारी से बचाव के लिए किण् जा रहे टीकाकरण कार्य की प्रगति की समीक्षा की गयी।

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी डॉ.एसएम ने कहा कि टीकाकरण कार्य की गति बढ़ानी होगी। एक जुलाई से लक्ष्य के अनुसार टीकाकरण करना होगा।

कहा कि 21 जून को 25000 टीकाकरण किया गया। जिले के सभी बीडीओ को जीविका के संगठन की सूची अपने पास रख लेने को कहा गया। उन्होंने कहा कि डीपीएम, जीविका को सी.एल.एफ वार टीकाकरण करवाने का लक्ष्य दिया गया है। प्रखंड में उनके बीपीएल से समन्वय स्थापित कर प्रतिदिन उनके अनुसार पंचायतों में टीकाकरण केंद्र बनाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने के कार्य में विकास मित्र, सेविका/सहायिका, शिक्षक, जन वितरण प्रणाली के विक्रेता, आशा कार्यकर्ता सभी को लगाया जाए एवं सभी को उनके पंचायत के लिए प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित किया जाये। प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने प्रखंड के कर्मियों को इस कार्य में लगाने के लिए स्वतंत्र हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य स्तर से निर्देशित है कि सभी विभाग को अपने कार्य के अतिरिक्त कोरोना टीकाकरण कार्य में भी सहयोग प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ऑन द स्पॉट टीकाकरण के लिए 109 केन्द्र कार्यरत हैं, लेकिन अब टीका की आपूर्ति बढ़ाई जाएगी और टीका की कोई कमी नहीं होगी। इसलिए बड़े प्रखण्ड जिनमे पंचायत ज्यादा हैं, कम से कम 10 टीकाकरण केन्द्र तथा छोटे प्रखण्ड 06 से 08 टीकाकरण केन्द्र बना लें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा उन टीकाकरण केन्द्रों पर आशा और ए.एन.एम की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Benipur News| आग से वेल्डिंग दुकान राख, दो जेनरेटर, लेथ मशीन खाक, टुनटुन के घर भी भारी तबाही

उन्होंने शहरी क्षेत्र के टीकाकरण केन्द्र में 9:00 बजे पूर्वाह्न से टीकाकरण शुरू करवाना सुनिश्चित करने का निर्देश सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अमरेंद्र कुमार मिश्र को दिया।

उन्होंने जिला आपूर्ति पदाधिकारी अजय कुमार को अपने सभी प्रखंड पणन पदाधिकारियों के द्वारा उनके प्रखंड के जन वितरण प्रणाली के विक्रेताओं के माध्यम से लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करवाने को निर्देश दिये।

उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया की प्रतिदिन शाम में अपने बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी, बी.पी.एम (जीविका), पणन पदाधिकारी, प्रखण्ड कल्याण पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी के साथ बैठक कर सभी को अगले दिन के टीकाकरण के लिए लक्ष्य निर्धारित कर दिया जाये और उनसे लक्ष्य के अनुसार टीका लगवाने वालों की सूची प्राप्त कर ली जाए।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| हायाघाट MLA Ramchandra Prasad के साथ दुर्व्यहार, FIR !

उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को इस कार्यक्रम में अपने विभाग की सहभागिता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा में जाले, केवटी, बिरौल, बहेड़ी, बहादुरपुर एवं बेनीपुर प्रखंड की प्रगति असंतोषजनक पायी गयी।

जिलाधिकारी डॉ.एसएम ने ने सभी संबंधित बीडीओ को टीकाकरण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, सहायक समाहर्त्ता अभिषेक पलासिया,जिला आपूर्ति पदाधिकारी अजय कुमार, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर राकेश कुमार गुप्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी रवि कुमार, प्रभारी पदाधिकारी (आपदा) सत्यम सहाय, जिला शिक्षा पदाधिकारी महेश प्रसाद सिंह, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी मो. रिजवान अहमद, डीपीएम (स्वास्थ्य) विशाल कुमार,  डीपीएम (जीविका) मुकेश तिवारी सुधांशू जिला कल्याण पदाधिकारी सहित सभी प्रखण्डों के वरीय प्रभारी पदाधिकारीगण व अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे। वहीं प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी ऑनलाइन जुड़े हुए थे।(Corona vaccination center will increase in Darbhanga, task of accelerating the pace of vaccination work)

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Crime News | दरभंगा में खाली घर... शैतान का घर

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें