मई,7,2024
spot_img

दरभंगा समेत सिंहवाड़ा, बेनीपुर, बहेड़ी, बिरौल, कुशेश्वरस्थान नगरपालिका चुनाव के लिए 19 जुलाई को होगा मतदान केंद्रों की सूची प्रारूप का प्रकाशन

spot_img
spot_img
spot_img

मुख्य बातें
नगरपालिका आम निर्वाचन, 2022 हेतु 19 जुलाई को होगा मतदान केन्द्रों की सूची का प्रारूप प्रकाशन
25 जुलाई से 06 अगस्त तक होगा प्रकाशन अवधि में प्राप्त आपत्तियों का निष्पादन
29 अगस्त 2022 को होगा अंतिम रूप से मतदान केंद्र के अनुमोदित सूची का प्रकाशन

रभंगा, देशज टाइम्स ब्यूरो। जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगरपालिका)-सह-जिला दंडाधिकारी राजीव रौशन (Rajeev Roshan, DM Darbhanga) ने आदेश दिया है कि राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार की ओर से आगामी नगरपालिका आम निर्वाचन, 2022 (darbhanga municipal election) के अवसर पर मतदान केंद्र की स्थापना के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश निर्गत करते हुए मतदान केंद्र की स्थापना एवं मतदाताओं का उससे संबंधन कार्यक्रम निम्न प्रकार से निर्धारित किया गया है :-

कहा कि 09 जुलाई से 18 जुलाई 2022 तक मतदान केन्द्रों के स्थान का चिन्हितीकरण एवं मतदान केन्द्रों के साथ मतदाताओं की संख्या की सॉफ्टवेयर में प्रविष्टि किया जाएगा। इसके साथ ही 19 जुलाई 2022 को मतदान केन्द्रों की सूची का प्रारूप प्रकाशन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Saharsa से लौट रहे दो युवकों की कुचलकर मौत, दो जख्मी

19 जुलाई से 01 अगस्त  2022 तक दावा/आपत्ति की प्राप्ति की जाएगी। वहीं 25 जुलाई से 06 अगस्त 2022 तक प्रकाशन अवधि में प्राप्त आपत्तियों का निष्पादन किया जाएगा।  07 अगस्त से 10 अगस्त 2022 तक प्रपत्र-ए में अंकित मतदान केंद्रों से मतदाताओं का संबंधन कर सॉफ्टवेयर में इसकी प्रविष्टि की जाएगी।

11 अगस्त से 14 अगस्त तक आयोग के वेवसाइट पर मतदान केन्द्रों के साथ मतदाता सूची की अन्तिम प्रकाशित सूची को अपलोड किया जाएगा तथा प्रपत्र-ए (मतदान केन्द्र की अंतिम सूची) पर 16 अगस्त से 25 अगस्त तक आयोग का अनुमोदन होगा।

इसके साथ ही 29 अगस्त 2022 को मतदान केन्द्र के अनुमोदित सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा तथा 31 अगस्त 2022 तक मतदान केन्द्रवार मतदाता सूची का मुद्रण करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आयोग के पत्र की कंडिका-04 एवं 05 में मतदान केन्द्र को चिन्ह्ति किये जाने से संबंधित विस्तृत निर्देश दिया गया है एवं पत्र की कंडिका-06 में मतदान केन्द्रों की सूची का प्रारूप प्रकाशन, दावा-आपत्ति प्राप्त किए जाने एवं उसके निष्पादन का उल्लेख किया गया है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Darbhanga Lok Sabha Elections News| चलो दरभंगा में वोट पड़ गए...दिखा चेहरे पर सुकून...दिल में खुशी

कहा कि निदेशानुसार प्रारूप मतदान केन्द्र की सूची पर दावा/आपत्ति प्राप्त करने के क्रम में जनसामान्य की सुगमता को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक स्तर यथा- नगर निकाय के वार्ड, अनुमण्डल, जिला स्तर पर दावा या आपत्ति प्राप्त करने लिए एक पदाधिकारी को नामित किया जाना है।

पत्र की कंडिका 06 (घ) के अनुसार प्रारूप प्रकाशन की अवधि में प्राप्त दावा-आपत्तियों का निष्पादन जिला निर्वाचन पदाधिकारी की ओर से प्राधिकृत सक्षम पदाधिकारी की ओर से किया जाएगा, जो अनुमण्डल स्तरीय पदाधिकारी से अन्यून स्तर के होंगे।

प्राधिकृत पदाधिकारी की ओर से सभी स्तर (ऑनलाइन एवं ऑफलाइन) पर प्राप्त दावा/आपत्ति की सम्यक जांचोपरान्त निर्धारित समय सारणी के अनुसार निष्पादित करते हुए तथ्यपरक एवं तार्किक आदेश पारित करते हुए आयोग के समाधान पोर्टल पर निष्पादन भी किया जाएगा।

उक्त के आलोक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगरपालिका)-सह-जिला दण्डाधिकारी द्वारा दरभंगा जिला में प्र्रथम चरण के तहत 09 जुलाई 2022 को 06 निकायों के मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के उपरान्त राज्य निर्वाचन आयोग के उपरोक्त निर्देश के आलोक में प्रपत्र-ए में प्रकाशित मतदान केन्द्रों की सूची के संबंध में प्राप्त आपत्तियों के नियमानुसार निम्नलिखित पदाधिकारियों को प्राधिकृत किया गया है:-

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Bahadurpur Crime News| दोस्तों ने की थी बबलू की हत्या, राय साहेब पोखर में उतरे गोताखोर, थानाध्यक्ष Sunil Kumar ने कहा, सबकुछ तलाश लेंगे

नगर निगम, दरभंगा के लिए उप विकास आयुक्त, दरभंगा अम्रिषा बैंस, नगर परिषद्, बेनीपुर के लिए अनुमंडल पदाधिकारी, बेनीपुर शंभुनाथ झा, नगर पंचायत, भरवाड़ा के लिए वरीय उप समाहर्त्ता, दरभंगा अभिषेक रंजन, नगर पंचायत, हायाघाट के लिए निदेशक, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण गणेश कुमार, नगर पंचायत, बहेड़ी के लिए वरीय उप समाहर्त्ता-सह-प्रभारी पदाधिकारी, आपदा प्रबंधन शाखा सत्यम सहाय एवं नगर पंचायत, कुशेश्वरस्थान पूर्वी के लिए अनुमंडल पदाधिकारी, बिरौल संजीव कुमार कापर को प्राधिकृत किया गया।

उन्होंने सभी प्राधिकृत पदाधिकारी को निर्देश दिया कि राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार द्वारा दिये गये निर्देश के आलोक में मतदान केन्द्र के संबंध में प्राप्त आपत्तियों का विधिवत् निष्पादन करना सुनिश्चित करेंगे एवं तत्संबंधी प्रतिवेदन जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगरपालिका)-सह-जिला दंडाधिकारी, दरभंगा को प्रेषित करेंगे।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें