अप्रैल,27,2024
spot_img

Bihar Education Department News | Bihar के Government स्कूलों में होगा 100% Admission, हो जाइए तैयार, कोई भी बच्चा छूटेना…Entrance Festival होगा 1 April से,

कक्षा एक से आठ तक के कोई भी बच्चा छूटे ना। चाहे बीच में छूट गई हो पढ़ाई। या नहीं है कहीं किसी स्कूल में दाखिला। या फिर, आपके बच्चे रेलवे स्टेशनों, चौक- चोराहों,  ईंट भट्टों पर हैं घुमंतु। तो हो जाइए तैयार, हर अभिभावक के लिए भी है खास प्लानिंग, नामांकन के लिए है विशेष रणनीति जहां नाम लिखाना ही है...क्योंकि आप डीएम की निगरानी टीम के रडार पर हैं...तो उठाइए सुविधा नि:शुल्क शिक्षा, छात्रवृत्ति और मध्याह्न भोजन का...

spot_img
spot_img

देशज टाइम्स | Highlights -

spot_img

Bihar Education Department का बड़ा फैसला आया है। यहां Bihar के Gover nment स्कूलों में इसबार 100% Admission होगा। इसके लिए हर अभिभावक अभी से हो जाइए तैयार जहां…Entrance Festival 1 April से होना तय है। इसमें कोई भी बच्चा नहीं छूटे इसकी पूरी ताकीद रहेगी। इसके लिए खास प्लानिंग की जा रही है।

Bihar Education Department News | एक अप्रैल से 30 जून तक प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान चलेगा

बिहार शिक्षा विभाग साक्षारता दर बढ़ाने के लिए बीच में पढ़ाई छोड़ चुके या अगली कक्षा में नामांकन न कराने वाले छात्रों के लिए विशेष अभियान शुरू करने जा रहा है जो पूरे प्रदेश में चलेगा। संपूर्ण बिहार में एक अप्रैल से 30 जून तक प्रवेशोत्सव-विशेष नामांकन अभियान चलाया जाएगा।

Bihar Education Department News | दिशा-निर्देश जारी

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद (बीईपी) ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है। इसका मकसद है कि शत-प्रतिशत बच्चों का स्कूलों में नामांकन सुनिश्चत कराना है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 के रिजल्ट के साथ सभी बच्चों के अभिभावकों के साथ स्कूलों में बैठक निर्धारित है। पहले सभी बच्चों का उनकी उम्र के अनुसार कक्षा में नामांकन नहीं हो पाता था। इससे कई बच्चे स्कूल से बाहर रह जाते हैं।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | Ghanshyampur News | चुनावी मौसम में Madhubani की गाड़ी से मिले 1 लाख कैश...बड़ी कार्रवाई

Bihar Education Department News | अभियान की शुरुआत स्कूलों में एक अप्रैल को आयोजित बैठक से

अभियान की शुरुआत स्कूलों में एक अप्रैल को आयोजित बैठक से होगी। स्कूल से बाहर के बच्चों की सूचना एकत्र होगी। शहरों में कुछ बच्चे रेलवे स्टेशनों, चौक- चोराहों तथा ईंट भट्टों पर घुमंतु हैं। ऐसे बच्चों के लिए विशेष रणनीति संबंधित जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारी के नेतृत्व में बनायी जाएगी। इसके अंतर्गत स्कूल से बाहर एक-एक बच्चों की सूचना एकत्र की जाएगी।

Bihar Education Department News | हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति करेगी निगरानी

इस दौरान जिन बच्चों का नामांकन नहीं हुआ है, या बीच में पढ़ाई छोड़ दिये हैं, उनका स्कूलों में दाखिला कराया जाएगा। यह कक्षा एक से आठ तक के बच्चों के लिए होगा। इस अभियान की निगरानी के लिए हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति गठित होगी।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Jayanagar News| प्रेम अगन में विघ्न...प्रेमी निकला धोखेबाज...गर्भवती किया, छोड़ा, Punjab में FIR...@फिर Zero FIR अब Jaynagar Police के पास

Bihar Education Department News | सभी बच्चों को शिक्षा का अवसर देना ही मकसद, सुधार के साथ शिक्षित परिवार

इस अभियान के सफल होने से राज्य के सभी बच्चों को शिक्षा का अवसर मिल सकेगा, जिससे शिक्षा के स्तर में सुधार होगा और यह अंततः देश के विकास में योगदान देगा। शिक्षा विभाग ने सभी लोगों से इस अभियान में भाग लेने और इसे सफल बनाने की अपील की है।

Bihar Education Department News | मुख्य लक्ष्य वंचित और पिछड़े वर्गों के बच्चों को स्कूलों में नामांकन

इस अभियान का मुख्य लक्ष्य वंचित और पिछड़े वर्गों के बच्चों को स्कूलों में नामांकन करना है। अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से अभिभावकों को शिक्षा के महत्व के बारे में जागरूक किया जाएगा।

Bihar Education Department News | वंचित वर्गों के बच्चों को आकर्षित करने के लिए विभाग की विशेष व्यवस्था

साथ ही, शिक्षक और विभाग के अधिकारी घर-घर जाकर लोगों से संपर्क कर उन्हें अपने बच्चों को स्कूल में नामांकित करने के लिए प्रेरित करेंगे। वंचित वर्गों के बच्चों को आकर्षित करने के लिए विभाग की ओर से विशेष सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| बेटी की शादी में आतिशबाजी से सिलेंडर ब्लॉस्ट, एक ही परिवार के छह लोगों की जिंदा जलकर मौत

Bihar Education Department News | नि:शुल्क शिक्षा, छात्रवृत्ति और मध्याह्न भोजन की सुविधा

इनमें नि:शुल्क शिक्षा, छात्रवृत्ति और मध्याह्न भोजन शामिल हैं। नामांकन प्रक्रिया को भी आसान बनाया जाएगा ताकि लोगों को नामांकन कराने में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें