अप्रैल,27,2024
spot_img

Bihar News | बिहार से Ranchi जा रही बस से मिलीं विदेशी मूल सिगरेट का जखीरा

spot_img
spot_img
spot_img

Bihar News | बिहार से Ranchi जा रही बस से मिलीं 800 पैकेट विदेशी मूल की सिगरेट जिसकी कीमत 2.45 लाख है। खबर पटना से बड़ी है जहां ​सीमा शुल्क ने आरा से रांची जा रही बस की तलाशी के दौरान तस्करी कर भारतीय सीमा में लाए गए विदेशी मूल के सिगरेट को जब्त किया है। जब्‍त सभी सिगरेटों का अनुमानित मूल्य 2 लाख 45 हजार के करीब है।

Bihar News | आरा से रांची जा रही बस की तलाशी में बड़ा खुलासा

​सीमा शुल्क, आयुक्तालय पटना के अंतर्गत सीमा शुल्क, रांची सर्किल के अधिकारियों की ओर से प्राप्त गुप्त सूचना के आधार पर आरा से रांची जा रही बस की तलाशी के दौरान रामगढ़-रांची रोड में पुनदाग टोल प्‍लाजा के समीप अवैध रूप से तस्करी कर भारतीय सीमा में लाए गए विदेशी मूल के सिगरेट को गुरुवार (28.03.2024) को सुबह लगभग 03:45 बजे सीमा शुल्‍क के अधिकारियों ने जब्त किया।

Bihar News | अवैध रूप से बिना किसी कागजात के ले जाया जा रहा था विदेशी तस्करी वाला सिगरेट

जब्त किये गये सिगरेट विदेशी मूल के हैं तथा जिन्‍हें भारतीय मूल के सिगरेट के साथ छिपाकर अवैध रूप से बिना किसी कागजात के ले जाया जा रहा था। जब्‍त किये गए विदेशी मूल के सिगरेटों की कुल संख्‍या 800 पैकेट (9600 पीस) है जो पूर्णत: अवैध रूप से तस्‍करी से दूसरे देशों से भारत में लाया गया है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Bisfi News|विवाहिता की पीट-पीटकर हत्या...जब मर गईं, जाकर Darbhanga दिल्ल्ली मोड़ के Private Hospital में करा दिया Admitted

Bihar News | भारतीय मूल के सिगरेटों की संख्‍या 3600 पैकेट

इसके अतिरिक्‍त जब्‍त भारतीय मूल के सिगरेटों की संख्‍या 3600 पैकेट (36000 पीस) है। जब्‍त सभी सिगरेटों का अनुमानित मूल्य 2 लाख 45 हजार के करीब है। जैसा कि भारत सरकार की ओर से विदेशी मूल के सिगरेट का आयात विभिन्‍न नियमों के पालन किए बिना लाना प्रतिबंधित है। अधिकारियों ने बताया कि जब्‍त सिगरेट तंबाकु उत्‍पाद नियमों के मुताबिक नहीं थे और इन्‍हें भारत में तस्‍करी कर लाया गया था।

Bihar News | मिथक है, विदेशी मूल की सिगरेट बेहतर होती है, युवा उपभोक्‍ताओं के बीच इनकी अधिक मांग है

अधिकारियों ने बताया कि इस मिथक के कारण कि विदेशी मूल की सिगरेट बेहतर होती है, युवा उपभोक्‍ताओं के बीच इनकी अधिक मांग है, उपभोक्‍ता के लिए इन तस्‍करी वाली सिगरेटों की कीमत कम होती है, क्‍योंकि ये उत्‍पाद आमतौर पर सीमा शुल्‍क और वस्‍तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का भुगतान किए बगैर हमारे देश में तस्‍करी कर लाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Jayanagar News| प्रेम अगन में विघ्न...प्रेमी निकला धोखेबाज...गर्भवती किया, छोड़ा, Punjab में FIR...@फिर Zero FIR अब Jaynagar Police के पास

Bihar News | तस्करी में कौन-कौन लोग शामिल, तहकीकात 

जैसा कि कुछ समय पहले ही निर्वाचन आयोग के द्वारा पटना में आयोजित मीटिंग में यह दिशा निर्देश दिया गया था कि प्रतिबंधित पदार्थो के तस्‍करी को रोकने के लिए आवश्‍यक कार्रवाई को तीव्र गति प्रदान की जाए। अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल इस बात की छानबीन की जा रही है कि इसके तस्करी में कौन-कौन लोग शामिल हैं।

Bihar News | कई जगहों से हो रही सिगरेट की तस्करी

ये सारी कार्रवाई डॉ. यशोवर्धन पाठक, आयुक्त, सीमा शुल्क (निवारण) पटना के निर्देश पर पटना प्रमंडल के सहायक आयुक्त राघवेंद्र शाह के नेतृत्व में की गई। इसमें जितेंद्र मंडल, निरीक्षक ने मुख्‍य भूमिका निभाई। आयुक्त ने आगे बताया कि तस्करों की ओर से पूर्वोतर क्षेत्र से ट्रेनों तथा अन्‍य माध्‍यमों से यथा सड़क मार्ग की ओर से भी अवैध तरीके से तस्‍करी कर विदेशी मूल के सिगरेट को लाया जा रहा है।

Bihar News | बिहार, झारखंड के इलाकों में इसकी बिक्री

वहीं, बिहार एवं झारखंड के इलाकों में इसकी बिक्री की सूचना है। हालांकि इसको रोकने के लिए पटना कस्‍टम्‍स पूरी तरह सक्षम और मुस्तैद है एवं आने वाले समय में इस तस्करी निरोधी अभियान को और गति तथा सख्ती मिलेगी। साथ ही संलिप्त लोगों के विरुद्ध सीमा शुल्क अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | Ghanshyampur News | चुनावी मौसम में Madhubani की गाड़ी से मिले 1 लाख कैश...बड़ी कार्रवाई

Bihar News | बेहतर समन्वय के साथ आगे की रणनीति

इसके अतिरिक्‍त अन्य विभागों यथा रेलवे पुलिस बल, पुलिस विभाग तथा अन्य सरकारी संस्थाओं और सूचना देने वाले का भी सीमा शुल्क विभाग की ओर से चलाए जा रहे इस तस्कर निरोधक काम में भविष्य में भी बेहतर समन्यवय और सहयोग अपेक्षित है ताकि ऐसी गैर कानूनी गतिविधि पर पूर्णविराम लग सके।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें