अप्रैल,30,2024
spot_img

KK Pathak News | केके पाठक ने पकड़ा अंडा चोर, शिक्षकों के गले में बांध दी घंटी, आया शिक्षा विभाग का नया फरमान

spot_img
spot_img

देशज टाइम्स | Highlights -

spot_img

KK Pathak News | केके पाठक ने पकड़ा है अंडा चोर। आपको सुनकर आश्चर्य होगा। मगर, इतना ही नहीं, शिक्षकों के गले में भी बांध दी गई है घंटी तय कर दिया गया है डेडलाइन जहां शिक्षा विभाग का नया फरमान आया है।

KK Pathak News | केके पाठक शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए क्या-क्या नहीं कर रहे

केके पाठक शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए क्या-क्या नहीं कर रहे। शिक्षकों को हिदायत दे रहे। स्कूलों की टाइमिंग ठीक कर रहे। सिस्टम दुरूस्त करने के सारे उपाय उसी के जुगत में लगे हैं। मगर, अब केेके ने अंडा चोर को भी पकड़ लिया।

KK Pathak News | ऐसे में, भला केके छोड़ने वाले कहां। वैसै भी, इन दिनों

ऐसे में, भला केके छोड़ने वाले कहां। वैसै भी, इन दिनों केके पाठक ने फर्जी नियोजित शिक्षकों को चुन-चुन कर बाहर निकाल रहे। इनकी गले में घंटी बांध दी है तय कर दिया है कि 21 मार्च वाले डेड लाइन मत भूलिए। मगर, इस बीच अब नया फरमान जारी कर दिया है। यह अंडा चोरों के लिए बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है जहां…

KK Pathak News | आज, अररिया में कथित मध्याह्न भोजन खाने से तकरीबन 100 बच्चे बीमार हो गए

अब सरकारी स्कूलों में मिड डे मील की क्वालिटी को लेकर नो कंप्रोमाइज वाली स्थिति है। आज ही अररिया में कथित रूप से मध्याह्न भोजन खाने से तकरीबन 100 बच्चे बीमार हो गये। सभी को आनन फानन में सदर अस्पताल पहुंचाया गया। फिलहाल सभी बच्चों की स्थिति खतरे से बाहर बतायी जा रही है। डॉक्टर के अनुसार मामला फूड प्वाइजनिंग का है।

KK Pathak News | मामला फूड प्वाइजनिंग का है

फिलहाल बच्चों की स्थिति में सुधार हो रहा है। अस्पताल के वरीय चिकित्सक डॉ. जितेंद्र प्रसाद ने कहा, मामला फूड प्वाइजनिंग का है। बस, इसी की चिंता केके को है। सो, लगातार मिड डे मील पर सवाल और खाने की क्वालिटी, बच्चों के बीमार होने से मर्माहत केके ने नया फरमान जारी किया है। इसके तहत, अब बिहार शिक्षा विभाग ने मिड डे मील को लेकर नए फरमान में कहा है कि स्कूलों में बच्चों को अंडा खिलाने के पहले अंडे की गुणवत्ता जांचना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Darbhanga Court News| चोरी गई मोबाइल ना लौटाना पड़े...सलीम की हत्या में 4 हत्यारे दोषी करार

KK Pathak News | ऐसे में, शिक्षा विभाग की ओर से मध्याह्न भोजन योजना के निदेशक मिथिलेश मिश्रा ने

शिक्षा विभाग की ओर से मध्याह्न भोजन योजना के निदेशक मिथिलेश मिश्रा ने सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को पत्र लिख कर अंडों की गुणवत्ता की जांच कराने का निर्देश जारी कर दिया है। पत्र में लिखा गया है कि अंडों की गुणवत्ता जांचने के बाद ही बच्चों को खाने के लिए अंडा परोसा जाए। शिक्षा विभाग ने कहा है कि मिड डे मिल के साप्ताहिक मेन्यू में प्रत्येक शुक्रवार और रविवार को एक संपूर्ण उबला हुआ अंडा अथवा मौसमी फल विद्यालय में उपस्थित सभी बच्चों को दिए जाने का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News|Keoti News| बकाया पैसा मांगने पर भिड़ गए दो पक्ष, जमकर झड़प, 5 जख्मी, तीन DMCH रेफर

KK Pathak News | प्रतिदिन लगभग 40000 विद्यालयों का निरीक्षण

मध्याह्न भोजन योजना के निदेशक मिथिलेश मिश्रा ने कहा कि वर्तमान में विभाग की ओर से प्रतिदिन लगभग 40000 विद्यालयों का निरीक्षण किया जा रहा है। इसमें वरीय पदाधिकारी भी शामिल हैं। पिछले दिनों अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग केके पाठक की ओर से विद्यालय के भ्रमण और निरीक्षण के दौरान एक विद्यालय के कमरे में ताला लगा पाया गया। खुलवाने पर यह देखा गया कि एक बाल्टी में उबला हुआ अंडा भर कर रखा गया है और यह घटनाक्रम लगभग 4:00 बजे का था। इस समय तक बच्चों की उपस्थिति पंजी में दर्ज नहीं थी।

KK Pathak News | साढ़े तीन लाख नियोजित शिक्षक अभी काम कर रहे हैं जो लायक नहीं हैं?

इधर, स्थानीय निकायों में साढ़े तीन लाख नियोजित शिक्षक अभी काम कर रहे हैं। चूंकि इनके नियोजन का अधिकार पंचायतों और नगर निकायों को दिया गया था, इसलिए कई शिक्षक भी बहाल कर लिए गए, जो शिक्षक बनने के लायक ही नहीं हैं। ऐसे में, शैक्षिक प्रमाणपत्रों की गहन जांच-पड़ताल नहीं होने से ये लगातार 17 साल से काम कर रहे हैं मगर पकड़ में अब आएं हैं।

KK Pathak News | इनका प्रमाणपत्र गलत है

ऐसे 120 शिक्षकों की पहचान हो गई है। इनका प्रमाणपत्र गलत है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सर्टिफिकेट फर्जीवाड़े का पता लगाया है। परीक्षा समिति ने शिक्षा विभाग को ऐसे शिक्षकों की सूची सौंपी है। कई शिक्षक ऐसे भी मिले हैं, जिन्होंने सक्षमता परीक्षा के अलग-अलग दो आवेदन किए हैं। ऐसे में, शिक्षक नियोजन में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़े की आशंका है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| हायाघाट MLA Ramchandra Prasad के साथ दुर्व्यहार, FIR !

KK Pathak News | शिक्षकों को अलग-अलग खेप में शिक्षा निदेशालय तलब कर रहा

पहले चरण में चिह्नित 1205 शिक्षकों को अलग-अलग खेप में शिक्षा निदेशालय तलब कर रहा है। उनके प्रमोणपत्रों का भौतिक सत्यापन हो रहा है। यह भी जानकारी मिली है, उन्हें बुलाया गया है, उनमें बहुत से शिक्षक वेरिफिकेशन के लिए नहीं पहुंच पा रहे हैं। ऐसे शिक्षकों को शिक्षा विभाग ने नोटिस भेजने का फैसला किया है।

KK Pathak News | फर्जीवाड़ा पकड़ में आएगा

ऐसे में फर्जीवाड़ा पकड़ में आएगा। इस भय से शिक्षक फरार हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को मिले सक्षमता परीक्षा के आवेदनों में डुप्लीकेसी के बाद 345 ऐसे शिक्षक हैं, जिन्होंने दो आवेदन जमा किए हैं। इनके प्रमाणपत्रों पर शिक्षा विभाग को संदेह है, उनमें अभी तक 50 शिक्षक ही फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए निदेशालय के कमांड सेंटर पहुंचे हैं। अगर ठीक से जांच हो जाए तो फर्जीवाड़ा करने वाले शिक्षकों की संख्या बढ़ भी सकती है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें