back to top
29 सितम्बर, 2024

Lok Sabha Speaker Om Birla News| ओम बिरला लोकसभा के अध्यक्ष के आसन पर, गद्दी पर बैठाने गए पीएम मोदी और राहुल गांधी, साथ में विपक्ष की चुनौती

सदन में इस बार विपक्ष मजबूत स्थिति में है। हर बार वह अपनी मजबूत उपस्थिति को दिखा भी रहा है। लोकसभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी विपक्ष के नेता चुने गए हैं। वहीं, ओम बिरला लोकसभा के स्पीकर चुने गए। पीएम नरेंद्र मोदी और सदन में विपक्ष के नेता राहुल गांधी उन्हें आसन तक छोड़ने आए। इसके अलावे विपक्षी नेताओं ने बधाई देने के साथ ही स्पीकर को ‘चुनौती’ भी दे दी है।

spot_img
spot_img
spot_img

Lok Sabha Speaker Om Birla| ओम बिरला लोकसभा के अध्यक्ष के आसन पर, गद्दी पर बैठाने गए पीएम मोदी और राहुल गांधी, साथ में विपक्ष की चुनौती| जहां, भाजपा सांसद ओम बिरला बुधवार को 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष चुन लिए गए। इसके साथ ही बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष पद पर आसीन हुए। ओम बिरला को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने बधाई दी और आसन तक ( Om Birla-elected as Lok Sabha Speaker) पहुंचाया।

Lok Sabha Speaker Om Birla News|प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा। वहीं विपक्ष की ओर से के. सुरेश का नाम प्रस्तावित किया गया। इसके बाद ध्वनिमत से ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने का प्रस्ताव पारित हो गया। वोटिंग की भी जरूरत नहीं पड़ी। हालांकि विपक्ष ने मतदान की मांग की थी। उनके उम्मीदवार के. सुरेश थे। लेकिन प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने यह मांग खारिज कर दी।

Lok Sabha Speaker Om Birla News|भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को धन्यवाद

संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने प्रोटेम स्पीकर के कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को धन्यवाद दिया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संबोधन में कहा, आदरणीय अध्यक्ष जी, यह सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस आसन पर आसीन हो रहे हैं। मैं आपको और पूरे सदन को बधाई देता हूं और अगले पांच वर्षों के लिए आपके मार्गदर्शन की आशा करता हूं।” मोदी ने कहा कि पिछले कार्यकाल में स्पीकर रहने का बिरला का अनुभव उन्हें देश को आगे ले जाने में मदद करेगा।

Lok Sabha Speaker Om Birla News|लोकतंत्र की लंबी यात्रा में कई मील के पत्थर आते हैं

प्रधानमंत्री ने ओम बिरला के 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष के कार्यकाल का स्मरण करते हुए उनके निर्णयों की सराहना की। उन्होंने कहा कि आजादी के 70 वर्षों में जो काम नहीं हुए, वे आपकी अध्यक्षता में इस सदन ने संभव किए हैं। लोकतंत्र की लंबी यात्रा में कई मील के पत्थर आते हैं। कुछ अवसर ऐसे होते हैं जब हमें मील के पत्थर स्थापित करने का अवसर मिलता है। मुझे पूरा विश्वास है कि देश 17वीं लोकसभा की उपलब्धियों पर गर्व करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आपकी मधुर मुस्कान पूरे सदन को खुश रखती है। सांसद के रूप में बिरला का कार्य नए लोकसभा सदस्यों के लिए प्रेरणास्रोत होगा।

Lok Sabha Speaker Om Birla News| राहुल गांधी ने कहा कि संपूर्ण विपक्ष और आईएनडीआईए गठबंधन की ओर से आपको बधाई

इस मौके पर विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि संपूर्ण विपक्ष और आईएनडीआईए गठबंधन की ओर से आपको बधाई। राहुल गांधी ने कहा- मुझे विश्वास है कि आप विपक्ष की आवाज दबने नहीं देंगे। उन्होंने कहा- यह हाउस देश की जनता की आवाज है। सरकार के पास राजनीतिक ताकत है। लेकिन विपक्ष भी जनता की आवाज है। यह जरूरी है कि जनता के बीच विश्वास बना रहे। मुझे विश्वास है कि आप हमें अपनी आवाज उठाने का मौका देंगे। सवाल यह है कि जनता की कितनी आवाज को यहां मौका मिलता है।

Lok Sabha Speaker Om Birla News| सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा,उम्मीद है कि विपक्ष की आवाज नहीं दबाई जाएगी

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा,उम्मीद है कि विपक्ष की आवाज नहीं दबाई जाएगी। न ही निष्कासन जैसी कार्रवाई की जाएगी। आपका अंकुश विपक्ष पर तो रहता है, सत्ता पर भी रहे। आपके इशारे पर सदन चलता है, इसका उल्टा न हो। अखिलेश यादव ने कहा- आपके पास 5 साल का अनुभव है। वहीं आपको पुराने और नए सदन का अनुभव है। हमें उम्मीद है कि विपक्ष की आवाज न दबाई जाए। न ही निष्कासन जैसी कार्रवाई की जाए। आपका अंकुश विपक्ष पर तो रहता भी है। सत्ता पर भी है। आपके इशारे पर सदन चलता है, इसका उल्टा न हो।

--Advertisement--

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया [email protected] पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -