मई,4,2024
spot_img

बिहार में निकाय चुनाव होंगे नए सॉफ्टवेयर से, चेहरे और अंगुलियां खुद बोल उठेंगी

spot_img
spot_img
spot_img

बिहार निकाय चुनाव में बोगस वोटिंग पर लगाम लगाने की तैयारी है। बिहार में निकाय चुनाव नए सॉफ्टवेयर से होंगे। इससे वोट डालने पहुंचे मतदाताओं के चेहरे और अंगुलियां खुद बोल उठेंगी कि वह फर्जी है या सही है। बोगस वोटरों की इसबार एक नहीं चलने वाली क्योंकि इसकी पूरी तैयारी हो चुकी है। पढ़िए पूरी खबर

इसके तहत नगरपालिका चुनाव में गड़बड़ी और फर्जी मतदान रोकने की पूरी कवायद अंतिम चरण में हैं। इसके लिए मतदाताओं की पहचान उनके चेहरे से की जाएगी।

इससे पहले पंचायत चुनाव में अंगुली (फ‍िंगर) के माध्यम से मतदाताओं की पहचान की व्यवस्था की गई थी। रोक लगाने के लिए एक खास सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल होने जा रहा है। इससे वोटर लिस्ट में छपी फोटो और डालने आए मतदाता का मिलान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Benipur News| प्रचंड पछुआ, तेज धूप, धूल फांकिए, ये अतिक्रमणकारी...सरकारी मेहमान,...सड़क जाम ले रहा कड़ा इम्तिहान

अगर सूरत न मिली तो वोट नहीं डाला जा सकेगा। माना जा रहा है इससे बोगस वोटिंग पर अंकुश लग सकेगा। इसके साथ ही अगर यह प्रयोग सफल रहा तो आने वाले आम चुनावों में भी इसकी मदद ली जा सकती है।

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर इस नए सॉफ्टवेयर को लेकर अभी से जिला ने तैयारी शुरू कर दी है। वोटरों का सत्यापन आधार कार्ड व वोटर आइडी के अलावा उनकी फोटो से भी किया जायेगा। यदि यह प्रयोग सफल रहता है, तो फिर आगामी लोक सभा चुनाव में भी मतदाताओं का सत्यापन इसके जरिए किया जाएगा। राज्य चुनाव आयोग का कहना है कि फोटो से सत्यापन के बाद बोगस वोटिंग की आशंका खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Vande Bharat Express Train | Jaynagar और Muzaffarpur से दिल्ली दौड़ेंगी Vande Bharat Express, दरभंगा के हिस्से में...?

इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरपालिका चुनाव को लेकर पहली बार जिलों के अधिकारियों के साथ विस्तार से पिछले अगस्त महीनें में ही समीक्षा कर चुकी है। इसमें  ही यह सहमति बनी थी कि नगरपालिका चुनाव में गड़बड़ी और फर्जी मतदान रोकने के लिए मतदाताओं की पहचान उनके चेहरे से की जाएगी। इससे पहले पंचायत चुनाव में अंगुली (फ‍िंगर) के माध्यम से मतदाताओं की पहचान की व्यवस्था की गई थी।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| सरकारी आवास बनें निजी अपार्टमेंट, अब ऐश-मौज के दिन पड़ेगा महंगा, लगेगा Maintenance Charge, देने पड़ेंगे किराया, Salary से होगी Deduct

जानकारी के अनुसार, नये सॉफ्टवेयर के सहयोग से मतदाता सूची में दर्ज फोटो व वोट डालने वाले मतदाता की तस्वीर का मिलान खुद ब खुद हो जाएगा। इसके लिए चुनाव के दिन सभी बूथों पर कैमरा मैन व इंटरनेट सुविधा सहित टैब आदि की व्यवस्था की जा रही है। राज्य निर्वाचन आयोग के विशेष कार्य पदाधिकारी संजय कुमार ने इसके लिए सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश दिया है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें