मई,4,2024
spot_img

कोसी की उफान, बहा ले गई प्राइमरी स्कूल

spot_img
spot_img
spot_img

खगड़िया से बड़ी खबर है जहां कोसी नदी की विकराल धारा ने जिले में स्थित प्राथमिक विद्यालय को खुद में समेट लिया। स्कूल धराशायी हो गया। मामला बेलदौर प्रखंड क्षेत्र के इतमादी के गांधीनगर का है जहां कोसी नदी का भीषण कटाव हो रहा है।

कटाव की चपेट में आने से प्राथमिक विद्यालय गांधीनगर धराशायी हो गया है। स्थानीय लोगों में दहशत है। बेलदौर प्रखंड क्षेत्र के इतमादी पंचायत के गांधीनगर गांव के समीप हो रहे भीषण कटाव से अब तबाही मचने लगी है।

उक्त स्थल पर जारी भीषण कटाव की चपेट में आने से प्राथमिक विद्यालय गांधीनगर के टूएसीआर भवन धीरे धीरे ध्वस्त होकर नदी में समाने लगा है। वहीं, विद्यालय का रसोई घर पूरी तरह से कटाव की भेंट चढ़ गया है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | Ghanshyampur News | पहले FACEBOOK पर प्यार, छोड़ गईं घर-बार...चली साजन के द्वार...रचाई भागकर मंदिर में शादी... Madhubani का दुल्हा, Darbhanga की दुल्हन...आशीर्वाद में एक SHARE ↗️, दो LIKE ♥️

जानकारी के अनुसार,बेलदौर प्रखंड के इतमादी पंचायत स्थित गांधीनगर को कोशी नदी के कटाव की जद में आ गया है। जिसके वजह से प्राथमिक विद्यालय गांधीनगर भी कटाव का शिकार बना गया। विद्यालय भवन क्षतिग्रस्त हो गया है।

कोशी नदी के बढ़े जलस्तर ने विद्यालय के भवन को जद में लिया। कटाव के कारण विद्यालय का भवन क्षतिग्रस्त हो गया है। विभाग का कहना है कि विद्यालय के नए भवन को बचाने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा। पुराना विद्यालय भवन  कटाव की जद में आ गया था।

यह भी पढ़ें:  Vande Bharat Express Train | Jaynagar और Muzaffarpur से दिल्ली दौड़ेंगी Vande Bharat Express, दरभंगा के हिस्से में...?

तीन कमरे वाला भवन अब कटाव से पूरी तरह क्षतिग्रस्त होकर कोसी में समा रहा है। शुक्रवार की सुबह बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल-दो की ओर से यहां फ्लड फाइटिंग कार्य शुरू कर दिया गया है।

प्राथमिक विद्यालय गांधीनगर के हेडमास्टर गोरेलाल का कहना है कि वित्तीय वर्ष 2004-05 में यह भवन बनाया गया था। इस बाढ़- बरसात से पूर्व विद्यालय भवन से 40 फीट की दूरी पर नदी बह रही थी।

विद्यालय में नामांकित छात्र छात्राओं का  संख्या 276 है , इससे पहले इस विद्यालय से करीब दो किलोमीटर दूर प्राथमिक विद्यालय कुंजहरा का दो भवन 2018 में कोसी कटाव से विलीन हो चुका है। उनका कहना है कि विद्यालय को बचाने के लिए कई बार विभागीय पदाधिकारी समेत बाढ़ नियंत्रण विभाग को त्राहिमाम संदेश भी भेजा गया, लेकिन उसका कोई परिणाम नहीं निकला।

यह भी पढ़ें:  Atul Kumar Anjan| CPI Leader अतुल कुमार अंजान का निधन | Left Politics Damage ....एक सलाम...अतुल अंजान के नाम...

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें