मई,7,2024
spot_img

Rs 90 Coin । RBI के 90 साल… लॉन्च हुआ 90 रुपए का सिक्का…

spot_img
spot_img
spot_img

Rs 90 Coin । RBI के 90 साल… लॉन्च हुआ 90 रुपए का सिक्का…जहां बैंकिंग रेगुलेटर RBI आज 90 साल का हो गया है। रिजर्व बैंक के 90 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री मोदी ने 90 रुपए का स्मारक सिक्का जारी किया है। देश में 90 रुपये का सिक्का (Rs 90 coin) जारी किया गया है।


Rs 90 Coin । इसका निर्माण शुद्ध चांदी से किया गया है

इसका निर्माण शुद्ध चांदी से किया गया है। सिक्के के एक तरफ आरबीआई का लोगो है। दूसरी तरफ मूल्यवर्ग 90 रुपये लिखा है। सिक्के का वजन चालीस ग्राम है। जो 99.9 फीसदी शुद्ध चांदी से निर्मित है।


यह भी पढ़ें:  UP Lok Sabha Election News| उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण की वोटिंग से ठीक पहले सपा की नई चाल, प्रदेश अध्यक्ष बदले

Rs 90 Coin । सिक्के में जिस तरफ आरबीआई लिखा है उसके ऊपर के हिस्से में

सिक्के में जिस तरफ आरबीआई लिखा है उसके ऊपर के हिस्से में हिंदी और नीचे के हिस्से में अंग्रेजी में भारतीय रिजर्व बैंक लिखा है। इसके अलावा लोगो के नीचे @ 90 अंकित है। इस सिक्के का इस्तेमाल सामान्य सिक्कों के जैसे खरीदी बिक्री के लिए नहीं किया जाएगा।


Rs 90 Coin । 90 रुपये का स्मारक सिक्का लॉन्च किया

जानकारी के अनुसार,भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के 90 साल पूरे हो जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 90 रुपये का स्मारक सिक्का लॉन्च किया। ऐसा पहली बार है जब देश में 90 रुपये का सिक्का (Rs 90 coin) जारी किया गया हो। इसका निर्माण शुद्ध चांदी से किया गया है। सिक्के के एक तरफ आरबीआई का लोगो है और दूसरी तरफ मूल्यवर्ग 90 रुपये लिखा है।


Rs 90 Coin । ये सिक्का अंकित मूल्य से अधिक प्रीमियम के साथ सेल होगा

ये सिक्का अंकित मूल्य से अधिक प्रीमियम के साथ सेल होगा, क्योंकि ये शुद्ध चांदी से बना है इसलिए इसका अनुमानित मूल्य 5200 से 5500 रुपये रखने की बात कही गई है। भारत सरकार की तरफ से वित्त मंत्रालय ने 19 मार्च 2024 को इस सिक्के को जारी करने के लिए गजट नोटिफिकेशन पेश किया था। तभी से सिक्कों के संग्राहकर्ताओं सहित बैंक कर्मचारी भी इसे लेकर काफी उत्साहित थे।

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur News| Gaighat News| गायघाट के हैं, शराब पीने का शौक रखते हैं...तो Mobile से रहिए दूर...


Rs 90 Coin । नई बिल्डिंग के उद्घाटन के मौके पर 75 रुपए

संसद भवन की नई बिल्डिंग के उद्घाटन के मौके पर 75 रुपए और मन की बात के सौवें एपिसोड के मौके पर 100 रुपए के सिक्के (100 Rupees Coin) जारी किए गए थे। 1947 से लेकर अब तक करीब 350 से ज्यादा ऐसे विशेष सिक्के जारी किए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें:  Bihar Lok Sabha Elections| Third Phase | May 7...| झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया...किस्मत गढ़ेंगे...हैं तैयार हम

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें